• search
keyboard_backspace

हरियाणा: दुर्घटना में पुलिसकर्मी की जान गई तो उसके आश्रितों को अब सरकार से मिलेंगे 50 लाख रुपए, नई बीमा पॉलिसी

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

चंडीगढ़। सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले पुलिस कर्मियों के आश्रितों को अब 50 लाख रुपए मिलेंगे। यह वादा हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली सरकार ने किया है। सरकार के निर्णय के अनुसार, यदि कोई पुलिसकर्मी मुठभेड़ के दौरान शहीद होता है तो मदद और ज्यादा दी जाएगी। उस स्थिति में पुलिसकर्मी के परिजनों को 65 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। अभी तक 50 लाख रुपये मिलते थे। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान पुलिसकर्मी के निधन पर अब एक करोड़ रुपये मिलेंगे लेकिन इसके साथ एक शर्त भी जुड़ी है। अभी तक 60 लाख रुपये मिलते थे।

haryana govt New Insurance Policy For Police Personnel Of Haryana

लिस विभाग और एचडीएफसी बैंक के बीच पुलिस वेतन पैकेज के तहत एक अगस्त को ही इस संबंध में एमओयू हुआ है। मुठभेड़ में पुलिसकर्मी के शहीद होने पर परिजन को 65 लाख रुपये दिए जाएंगे। अभी तक 50 लाख रुपये मिलते थे। डीजीपी की तरफ से एआईजी वेल्फेयर हामिद अख्तर ने पुलिस विभाग के सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। हामिद अख्तर ने पत्र में सभी पुलिस यूनिट के मुखिया को कहा है कि भविष्य में पुलिस कर्मियों के बीमा क्लेम के केस नए एमओयू में किए गए वित्तीय प्रावधानों के तहत ही भेजें।

सरकार ने कहा है कि, प्राकृतिक मृत्यु होने पर भी अब 4 लाख रुपये पुलिस कर्मचारियों के आश्रितों को दिए जाएंगे। गौरतलब है कि, अभी तक ढाई लाख रुपये दिए जाते थे। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दौरान पुलिसकर्मी की मृत्यु होने पर बीमा पॉलिसी अनुसार अब एक करोड़ रुपये आश्रितों को दिए जाएंगे। अभी तक 60 लाख रुपये मिल रहे थे। इसमें शर्त यह रहेगी कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की टिकट वेतन खाते के साथ जुड़े डेबिट कार्ड से खरीदी गई हो।

haryana govt New Insurance Policy For Police Personnel Of Haryana

ये लाभ भी मिलेंगे सरकार से
पुलिसकर्मी की स्थायी विकलांगता पर 40 लाख रुपये
अस्थायी आंशिक विकलांगता पर भी 40 लाख रुपये तक की सहायता
दुर्घटना में मृत्यु होने पर पुलिस विभाग से वेतन लेने वाले सभी अनुबंध कर्मियों को 15 लाख रुपये
दुर्घटना में मृत्यु होने पर पुलिस कर्मी के बच्चों को चार साल तक प्रति परिवार प्रति वर्ष एक लाख रुपये शिक्षा के लिए
सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर 40 लाख मिलेंगे। अभी बीमा के तहत 17 लाख रुपये मिलते थे। इसमें तीस लाख रुपये बिना शर्त मिलेंगे व दस लाख रुपये पाने के लिए पेंशन डेबिट कार्ड हर महीने स्वाइप करना होगा

हरियाणा सरकार ने कहा- कोरोना से बचाव के लिए लोगों को 1.23 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुकेहरियाणा सरकार ने कहा- कोरोना से बचाव के लिए लोगों को 1.23 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके

इन अधिकारियों को लागू कराने होंगे नए निर्देश
डीजी स्टेट विजिलेंस ब्यूरो मुख्यालय, डीजी अपराध मुख्यालय, निदेशक स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो मधुबन, निदेशक एफएसएल मधुबन, एडीजीपी सीआईडी मुख्यालय, एडीजीपी पीटीसी सुनारिया, पुलिस आयुक्त गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, आईजी आईआरबी भोंडसी, आईजी एसटीएफ भोंडसी, आईजी एचएपी मधुबन, एसपी आरटीसी भोंडसी, डीसीपी गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, सभी जिलों के एसपी, एचएपी, आरआईबी के सभी कमाडेंट, एसपी कमांडो नेवल, एसपी रेलवे, एसपी एनएच ट्रैफिक, एसपी टेलीकॉम, पुलिस मुख्यालय पंचकूला की सभी शाखा प्रभारी।

English summary
haryana govt New Insurance Policy For Police Personnel Of Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X