• search
keyboard_backspace

हरियाणा सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया, 1 लाख गरीब परिवारों के उत्थान की जिम्मेदारी दी

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य और जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है। इस टास्क फोर्स को एक लाख गरीब परिवारों के उत्थान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यानी ये टास्क फोर्स एक लाख गरीब परिवारों के उत्थान के लिए काम करेंगी। राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के अध्यक्ष मुख्य सचिव बनाए गए हैं। राज्य सरकार ने कुल 11 सदस्यीय टीम गठित की है।

Haryana govt constitutes task force, gives responsibility for upliftment of 1 lakh poor families

योजना की नोडल इकाई रोजगार विभाग होगा। मुख्य सचिव के अलावा राज्य स्तरीय टास्क फोर्स में श्रम विभाग, रोजगार, ग्रामीण विकास, शहरी विकास तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव, भारतीय प्रबंधन संस्थान रोहतक के निदेशक समिति के सदस्य होंगे।

Haryana govt constitutes task force, gives responsibility for upliftment of 1 lakh poor families

रोजगार विभाग के महानिदेशक इस समिति के सदस्य-सचिव के रूप में कार्य करेंगे। जिलों में उपायुक्तों की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। ये मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी। जिले के मंडल, जिला रोजगार अधिकारी समिति के संयोजक होंगे। श्रम , ग्रामीण विकास, शहरी विकास, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधियों को समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है।

हरियाणा सरकार लव जिहाद के खिलाफ बिल बजट सत्र में ही लाएगी

सीएम ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री ने इस वर्ष के बजट में मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। अभियान के लिए एक परिवार पहचान पत्र से डाटा का सत्यापन कर एक लाख गरीब से गरीब परिवारों की पहचान की जाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य इन परिवारों की न्यूनतम आर्थिक सीमा 1.80 लाख वार्षिक करना होगा। इन परिवारों का आर्थिक उत्थान होने पर अगले एक लाख अति गरीब परिवारों की पहचान की जाएगी।

English summary
Haryana government constitutes task force, gives responsibility for upliftment of 1 lakh poor families
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X