• search
keyboard_backspace

हरियाणा सरकार हाट स्‍पॉट गांवों में बना रहीआइसोलेशन सेंटर, मिनी बसों को बनाया गया एंबुलेंस

Google Oneindia News

चंडीगढ़, 12 मई: देश भर के गांवों में भी कोरेाना वायरस तेजी से फैल रहा है। हरियाणा के गांव भी कोरोना की चपेट में आ चुके है। गांवों में फैल चुकी कोरोना महामारी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 15 मई से हॉट-स्पॉट गाँवों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। कोरोना लक्षणों वाले लोगों का इलाज गांव में स्थापित आइसोलेशन केंद्र द्वारा किया जाएगा। इन आइसोलेशन सेंटर में चिकित्सा, नर्स, आशा कार्यकर्ताओं और अन्य कर्मचारियों को 24 घंटे की ड्यूटी पर लगाया जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने मिली बसों को एम्‍बुलेंस में तब्दील करवा रही है।

pic

110 रोडवेज मिनीबसों को एंबुलेंस में बदला जा रहा है, 22 एसी बसों में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा रोडवेज के 110 मिनीबस को एंबुलेंस में बदला जा रहा है। प्रत्येक जिले में पांच एम्बुलेंस बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, प्रत्येक जिले में एक बड़ी एसी बस उपलब्ध होगी जिसे एक आइसोलेशन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन के भंडारण के लिए जल्द ही टैंकों का निर्माण किया जाना चाहिए। उन जिलों में ऑक्सीजन प्रदान की जानी चाहिए जहां मेडिकल कॉलेज दूर हैं और ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर पर निर्भरता है। उन्होंने प्रत्येक जिले में पांच से दस नए वेंटिलेटर स्थापित करने का भी निर्देश दिया। वहीं 18 से 45 वर्ष के बीच के लोगों के टीकाकरण के लिए जल्द ही कोविड -19 वैक्सीन के लिए वैश्विक निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निजी अस्पतालों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है ताकि बेड के लिए तय दरों से अधिक पैसा न वसूला जाए।

English summary
Haryana govt built isolation center in hot spot village, mini buses become ambulances
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X