• search
keyboard_backspace

हरियाणा में अब विशेषज्ञ चिकित्सकों का बनेगा अलग कैडर, सीधे भर्तियां होंगी, वेतनमान भी अलग होगा

चंडीगढ़। राज्य सरकार द्वारा हरियाणा में एक नई पहल की गई है। यहां अब विशेषज्ञ चिकित्सकों का अलग कैडर बनेगा। जिसके जरिए सीधी भर्ती होगी। चिकित्सकों का वेतनमान भी अलग होगा। यह जानकारी जनसंपर्क एवं सूचना विभाग ने दी। विभाग ने हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के हवाले से बताया कि, प्रदेश में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिए स्पेलिस्ट डॉक्टर्स का अलग कॉडर बनाया जाएगा।

विज ने आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में बोलते हुए कहा कि हमारी सरकार शीघ्र ही 400 से 500 चिकित्सकों की भर्ती करेगी, जिससे राज्य के सभी अस्पतालों में डॉक्टर्स की कमी को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सकों के लगभग 4800 स्वीकृत पद हैं, जिनमें से वर्तमान में 1141 पद रिक्त हैं।

 Haryana Government Will Make Separate Cadre For Specialist Doctors , pay scale will also be different

जिनमें से करीब 200 डॉक्टर्स चंडीगढ़ में कार्यरत हैं। इसके लिए उन्होंने विभाग को चंडीगढ़ में कार्यरत चिकित्सकों के पदों को अलग से स्वीकृत करवाने के आदेश दिए हैं ताकि चंडीगढ़ में 40:60 के अनुपात में भेजे जाने वाले डॉक्टर्स की कमी को दूर किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में आमूल-चूल परिवर्तन हुए हैं, जिसके चलते राज्य में वर्ष 2014 की तुलना में मातृत्व मृत्यु दर (एमएमआर) 127 से घटकर अब 91, एनएमआर 26 से घटकर 22, आईएमआर 41 से घटकर 30 हो गया है। इसके अलावा, प्रदेश में लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है जोकि 868 से बढक़र 918 तक पहुंच गया है।

 Haryana Government Will Make Separate Cadre For Specialist Doctors , pay scale will also be different

विज ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हसनपुर, होडल के भवन के नवीनीकरण का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद शहर में 200 बिस्तरों के अस्पताल के निर्माण के लिए 14.75 एकड़ भूमि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। इस अस्पताल की ड्राईंग का अनुमोदन किया जा चुका है। इस सम्बंध में सभी विभागीय औपचारिकताएं पूरी होने के उपरांत सैक्टर 9, फतेहाबाद में नये भवन का निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

पैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को सरकार की बड़ी सौगात, इन खिलाड़ियों को मिलेगी ए ग्रेड की नौकरीपैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को सरकार की बड़ी सौगात, इन खिलाड़ियों को मिलेगी ए ग्रेड की नौकरी

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जिला नागरिक अस्पताल, अम्बाला शहर में चिकित्सा अधिकारियों के 55 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 46 पदों पर चिकित्सक कार्यरत हैं। इसके अलावा, 7 चिकित्सा अधिकारी जिला नागरिक अस्पताल, अम्बाला शहर से बाहर प्रतिनियुक्ति पर हैं।

English summary
Haryana Government Will Make Separate Cadre For Specialist Doctors , pay scale will also be different
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X