• search
keyboard_backspace

हरियाणा: सरकारी खरीद व्यवस्था में बढ़ा किसानों का भरोसा, 4 लाख से ज्यादा ने कराया रजिस्‍ट्रेशन

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

चंडीगढ़। कृषि कानूनों में सुधारों की खिलाफत कर रहे किसान संगठनों को दरकिनार करते हुए हरियाणा के किसानों में सरकारी खरीद सिस्टम में भरोसा बढ़ा है। मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अब तक करीब चार लाख किसान पंजीकरण करा चुके हैं ताकि खरीफ फसलों को आसानी से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचा जा सके। किसानों के रूझान से उत्साहित प्रदेश सरकार ई-गिरदावरी और अन्य माध्यमों से सब्जियों सहित सभी फसलों एवं किस्मों के डाटा को सत्यापित कराने में जुट गई है।

Haryana government procurement system woo farmers, more than 4 lakhs registration done

मेरी फसल-मेरा ब्याेरा पोर्टल पर चार लाख किसान करा चुके पंजीकरण, ई-गिरदावरी से सत्यापित होगा डाटा
खरीफ फसलों की खरीद को लेकर अभी से तैयारी में जुटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समुचित मंडी व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ किसानों के लिए शेड्यूलिंग करने के भी निर्देश दिए हैं। ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी जिसमें किसान अपनी सुविधानुसार तिथि का चयन कर मंडी में आ सकेंगे। खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने के साथ ही इनमें श्रमिकों की पर्याप्त उपलब्धता व समुचित बारदाना सुनिश्चित किया जाएगा।

वर्तमान में धान खरीद के लिए 198, मूंग के लिए 23, मक्का के लिए 19 और मूंगफली के लिए सात मंडियां हैं। पिछले खरीफ सीजन में 57 लाख टन धान, 1100 टन मूंग, 4017 टन मक्का और 650 टन मूंगफली की सरकारी खरीद की गई थी। इस बार बेहतर मानसून के चलते आगामी सीजन में ज्यादा आवक होने की उम्मीद है। केंद्रीय पूल में खरीद के लिए किसानों का आनलाइन पंजीकरण, भूमि रिकार्ड के साथ पंजीकृत किसान डाटा का आनलाइन एकीकरण डिजीटल मंडी जैसे मापदंड लागू किए जा चुके हैं। तीन अन्य मापदंडों को भी जल्द लागू किया जाएगा।

धान खरीद की तैयारी में जुटे खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) को 16 हजार नई जूट की बेलों की आपूर्ति का आर्डर दिया है। इसके अलावा खरीद एजेंसियों के लिए ओपन टेंडर के माध्यम से 50 हजार बेल खरीदी जा रही हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर बोले- 'किसान आंदोलन के पीछे हैं खालिस्तानी ताकतें', ओपी चौटाला को समर्थनहरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर बोले- 'किसान आंदोलन के पीछे हैं खालिस्तानी ताकतें', ओपी चौटाला को समर्थन

खरीदेंगे एक-एक दाना : सीएम
'' खरीफ सीजन में भी किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेंगे। हरियाणा पहला प्रदेश है जहां 11 फसलों की सरकारी खरीद की जा रही है। रबी सीजन में करीब 85 लाख टन गेहूं हमने खरीदा जिसके बदले किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये का भुगतान सीधे उनके खातों में किया गया। अगर भुगतान में किन्हीं कारणों से देरी हुई भी तो उसका ब्याज किसानों को दिया गया।
- मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

English summary
Haryana government procurement system woo farmers, more than 4 lakhs registration done
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X