• search
keyboard_backspace

हरियाणा सरकार बना रही है ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’, डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने बताए फायदे

चंडीगढ़. हरियाणा को एयरोस्पेस व डिफेंस क्षेत्र के उद्योगों का भी हब बनाया जाएगा, इसके लिए 'एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी' बनाई जा रही है। यह जानकारी मंगलवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग तथा पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रूप से पंचकुला के लोक निर्माण विभाग के रैस्ट हाऊस में स्टेकहोल्डर्स की कॉन्फ्रेंस के बाद दी। उन्होंने बताया कि पॉलिसी बनाने के लिए हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग के महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार की अध्यक्षता में नागरिक उड्डयन विभाग, एमएसएमई विभाग, उद्योग विभाग के निदेशक तथा पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों की एक कमेटी बनाई जाएगी जो अगले 15-20 दिन में स्टेकहोल्डर्स से सुझाव लेकर पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की कोशिश रहेगी कि एक मई 2021 को 'एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी' बनकर तैयार हो जाए।

Haryana Government is formulating Aerospace and Defense Policy, says- Deputy CM Dushyant Chautala

डिप्टी सीएम (जिनके पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है) ने इससे पूर्व 'एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी' गठित करने के लिए सुझाव लेने हेतु स्टेकहोल्डर्स की आयोजित की गई कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता की। देशभर से 'एयरोस्पेस एंड डिफेंस' के क्षेत्र में नामी कंपनियों से आए प्रतिनिधियों के सुझाव लेने व चर्चा करने के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्टेकहोल्डर्स से कई राऊंड की चर्चा करके एक ऐसी अद्वितीय नीति 'हरियाणा उद्योग एवं रोजगार नीति-2020' बनाई है जिसकी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है, यही नहीं कई राज्यों ने तो हरियाणा सरकार की इस नीति का अनुकरण भी किया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऑटो सेक्टर में तो हरियाणा राज्य पहले से ही अग्रणी है, अब 'एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी' बनाकर राज्य में एयरोस्पेस तथा डिफेंस से जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित करना चाहते हैं ताकि हरियाणा इन क्षेत्रों में भी हब बन सके। उन्होंने बताया कि हिसार में जो एविएशन-हब तैयार हो रहा है उससे एयरोस्पेस तथा डिफेंस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर कॉन्फ्रेंस में जहां नामी उद्योगों के प्रतिनिधि आज पंचकुला में जुटे, वहीं विदेशों से भी कई बड़ी कंपनियों के चेयरमैन व सीईओ भी वर्चुअली तौर पर जुड़े।

सरकार ने कहा- किसान की फसल का 48 घंटे में मंडी से उठान न होने पर लगेगा जुर्मानासरकार ने कहा- किसान की फसल का 48 घंटे में मंडी से उठान न होने पर लगेगा जुर्माना

इससे पहले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने उपमुख्यमंत्री तथा हरियाणा सरकार के अधिकारियों का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि देश की सेनाओं में हरियाणा का योगदान अहम है। उन्होंने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में उद्योगों के लिए नीति बनाना वर्तमान समय की मांग है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत को भी मजबूती प्रदान करेगा। वहीं पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स की हरियाणा चैप्टर के चेयरमैन प्रणव गुप्ता ने कहा कि चैंबर के प्रतिनिधियों द्वारा हरियाणा सरकार को यह पॉलिसी बनाए जाने में हर संभव सहयोग किया जाएगा।

English summary
Haryana Government is formulating 'Aerospace and Defense Policy', says- Deputy CM Dushyant Chautala
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X