• search
keyboard_backspace

हरियाणा विद्युत विभाग की घोषणा- 11 नए सब स्टेशनों की स्थापना होगी, 200 करोड़ की परियोजनाएं भी शुरू होंगी

चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली के 11 नए सब स्टेशनों की स्थापना होगी। इसके अलावा 200 करोड़ की 2 परियोजनाएं भी शुरू होंगी। इस बारे में हरियाणा विद्युत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी. के दास ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, बिजली सप्लाई की विश्वसनीयता तथा गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एच.वी.पी.एन.एल) की वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 11 नए सब-स्टेशनों की स्थापना एवं 106 वर्तमान सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि करके 7194 एमवीए क्षमता जोडऩे तथा 1057 सर्किट किलोमीटर प्रसारण लाइनें बनाने की योजना है।

Haryana Electricity Department announced- 11 new sub-stations to be set up, 2 projects worth 200 crores will start also

यह जानकारी पी.के दास ने आज विभाग की समीक्षा बैठक के बाद दी। उन्होंने आगे बताया कि एच.वी.पी.एन.एल ने लगभग 200 करोड़ रूपए की लागत से दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं यानी बिजली क्षेत्र में 'शेड्यूलिंग, अकांउटिंग, मीटरिंग एण्ड सैटलमेंट ऑफ ट्रांजेक्शन' तथा 'कारगर ग्रिड प्रबन्धन हेतू इन्टीग्रेटिड आईटी सिस्टम' को स्थापित करने के 'रिलाएबल कम्यूनिकेशन एण्ड डाटा एक्वीजिशन सिस्टम' की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को गुणवत्तापरक तथा किफायती बिजली प्रदान करने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है।

हरियाणा: बिजली चोरी रोकने के लिए सबसे बड़ा ऐक्शन, 1000 से ज्यादा अधिकारियों की 236 टीमों की छापेमारी

एच.वी.पी.एन.एल द्वारा काफी प्रगतिशील तथा सक्रिय कदम उठाए गए हैं, जिसके कारण प्रसारण प्रणाली की (जनवरी 2021 तक) उपलब्धता 99.3 प्रतिशत की रेंज में है। यह उपलब्धि भारत के प्रसारण निगमों के बीच सर्वश्रेष्ठ में से एक है। एच.वी.पी.एन के प्रबंध निदेशक श्री टी. एल. सत्यप्रकाश ने समीक्षा बैठक के दौरान रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए इस उपलब्धि के लिए सभी इंजीनियर्स एवं तकनीकी कर्मचारियों की प्रशंसा की।

English summary
Haryana Electricity Department announced- 11 new sub-stations to be set up, 2 projects worth 200 crores will start also
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X