• search
keyboard_backspace

हरियाणा में डीजीपी ने कराई 'हिफाजत' अभियान की शुरूआत, कहा- राज्य में बाल उत्पीड़न रुकेगा

पंचकूला। हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री मनोज यादव ने बाल यौन उत्पीड़न रोकने के लिए सभी के सहयोग से व्यापक स्तर पर प्रयासों की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इस सामाजिक बुराई पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए 'स्पीक-अप' संस्कृति को प्रोत्साहन देकर सभी को आवाज बुलंद करनी होगी। डीजीपी आज पंचकूला में हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा हरियाणा पुलिस के सहयोग से आयोजित राज्यव्यापी सामाजिक जागरूकता अभियान 'हिफाज़त' की शुरूआत करने के उपरांत कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सहज-सजग-सुरक्षित बचपन विषय पर आमजन को जागरूक होने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि बाल यौन उत्पीड़न एक गंभीर अपराघ एवं अत्यंत सवेंदनशील मुद्दा है। आज बचपन को उन्हीं से सर्वाधिक खतरा है जिस पर बच्चे सबसे अधिक विश्वास करते हैं।

Haryana Director General of Police (DGP) launches Hifazat campaign across state

दुर्भाग्यवश बाल यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर मुद्दे पर समाज में खुले तौर पर चर्चा नहीं होती। अगर होती है तो लोग असहज हो जाते है। सहज-सजग-सुरक्षित बचपन तभी संभव हो सकता है जब आमजन के साथ-साथ माता-पिता इन मुद्दों को लेकर जागरूक हों। उन्होंने बाल यौन शौषण को लेकर समाज में चुप्पी की मानसिकता को तौड़ने के लिए आयोग द्वारा की गई समग्र एवं सर्वांगीण पहल के लिए आयोग की चेयरपर्सन श्रीमति ज्योति बैंदा को भी बधाई दी। इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए एडीजीपी क्राइम अगेंस्ट वूमन, हरियाणा श्रीमति कला रामचंद्रन ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए बच्चों को यौन उत्पीडन एवं अन्य प्रकार के शोषण से सुरक्षित रखना आवश्यक है। उन्होंने बच्चों की सुरक्षा के लिए जागरूक व संवेदनशील समाज की स्थापना को लेकर शुरू किए गए 'हिफाजत' अभियान की सराहना की।

Haryana Director General of Police (DGP) launches Hifazat campaign across state

महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त एवं सचिव डा० राकेश गुप्ता ने कहा कि बाल यौन उत्पीडऩ रोकने के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास की जरूरत है। इस दिशा में हिफाजत अभियान द्वारा एक अच्छी पहल की गई है। उन्होंने हरियाणा से चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रदेश को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पर पहचान मिली। अब हरियाणा प्रदेश बेटियों को बचाने के लिए जाना जाता है।

हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयनपर्सन श्रीमती ज्योति बैंदा ने कहा कि बचपन को सुरक्षित बनाने के लिए अब हमें मिलकर जिम्मेदारी उठानी होगी। सभी हितधारक विभाग एवं एंजेसी बाल यौन उत्पीडऩ की रोकथाम के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। लोग भी जागरूक हो रहे हैं। लोगों का सिस्टम में विश्वास भी बढ रहा है। प्रत्येक बच्चे को बिना किसी भय के बढऩे को अधिकार है। आयोग बाल अधिकार एवं बाल संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा हिफाजत अभियान को सफल बनाने के लिए दिए जा रहे सहयोग के लिए भी डीजीपी हरियाणा श्री मनोज यादव व एडीजीपी क्राइम अगेंस्ट वूमन श्रीमति कला रामचंद्रन का विशेषतौर पर धन्यवाद व्यक्त किया।

English summary
Haryana Director General of Police (DGP) launches 'Hifazat' campaign across state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X