• search
keyboard_backspace

हरियाणा बना कोरोना से संबंधित सामानों के दान पर GST रिफंड देने वाला पहला राज्य

Google Oneindia News

चंडीगढ़। कोरोना से संबंधित सामानों के दान पर GST रिफंड देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। हरियाणा सरकार ने कोविड के टीके, रेमेडिसिविर इंजेक्शन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत 15 चीजों को दान देने के लिए खरीदने पर जीएसटी से छूट देने की घोषणा की है। ये छूट 30 जून तक लागू रहेगी। इस कदम का उद्देश्य कंपनियों, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) और व्यक्तियों को दान देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Haryana becomes first state to give GST refund on donation of covid 19 related goods

खट्टर सरकार ने एक अधिसूचना में जारी करते हुए कहा, 'हरियाणा मेडिकल ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, दवाओं समेत अन्य स्वास्थ्य उपकरणों की भारी कमी का सामना कर रहा है। इसलिए ऐसी वस्तुओं के दान पर जीएसटी का रिफंड जनहित के लिए है।' जीएसटी पर रिफंड केवल उन मामलों में दिया जाएगा जहां कोविड संबंधित सामान हरियाणा सरकार, राज्य द्वारा संचालित अस्पतालों या राज्य सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त किसी संस्थान को स्वास्थ्य कल्याण विभाग के माध्यम से मुफ्त दान किया जाता है। राज्य का स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग ऐसे दान का एक प्रमाण पत्र जारी करेगा। इस प्रमाण पत्र के आधार पर राज्य के आबकारी और कराधान विभाग में रिफंड का दावा किया जा सकता है। इसके बाद आबकारी विभाग भुगतान की गई जीएसटी राशि का रिफंड कर देगा।

Haryana becomes first state to give GST refund on donation of covid 19 related goods

गुजरात में कोरोना टेस्ट का आंकड़ा 2 करोड़ पार पहुंचा, सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1 लाख से ज्यादागुजरात में कोरोना टेस्ट का आंकड़ा 2 करोड़ पार पहुंचा, सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1 लाख से ज्यादा

मालूम हो कि, केंद्र पहले ही 30 जून तक आईजीएसटी माफ करने का एलान कर चुका है।

English summary
Haryana becomes first state to give GST refund on donation of covid 19 related goods
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X