• search
keyboard_backspace

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आ चुके 55 लाख से ज्यादा लोग, अब रेलें चलने से पर्यटकों की बहार आएगी: डिप्टी CM

अहमदाबाद। दुनिया की सबसे उूंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए देशभर से कनेक्टिवटी के लिए रेलें चलने लगी हैं। यहां 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' वाले केवडिया रेलवे स्टेशन से कई राज्यों के रेलवे स्टेशनों तक 8 रेलों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। एक ट्रेन अहमदाबाद कालूपुर रेलवे स्टेशन से केवडिया कॉलोनी तक चली है। यहां जन-शताब्दी एक्सप्रेस के उद्घाटन पर उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने लंबा भाषण दिया। पटेल ने कहा कि, यह रेल परिवहन सेवा गुजरात पर्यटन क्षेत्र में एक नए अध्याय की शुरूआत है।

gujarat deputy CM nitin patel over trains to Statue of Unity

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि, देश के आठ राज्यों से एक साथ केवडिया कॉलोनी रेलवे सेवा को प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई मोदी द्वारा वर्चुअल शुभारंभ कराया गया है। यह रेल सेवा अखंड भारत के शिल्पी एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत के स्वप्नदृष्टा सरदार पटेल को सही मायने में श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब केवड़िया कॉलोनी में स्टैचू ऑफ यूनिटी को बहुआयामी तरीके से विकसित करके, उन्होंने सरदार पटेल के विचारों को न केवल गुजरात राज्य या देश तक सीमित रखने का सपना देखा, बल्कि वैश्विक स्तर पर चरितार्थ कर विश्व कल्याण का स्वप्न देखा था। प्रधानमंत्री के इस सपने को पूरा करने के लिए विजयभाई रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने दिन और रात काम किया है, ताकि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और केवडिया कॉलोनी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाए।

पटेल बोले- ''जन शताब्दी एक्सप्रेस रेल सेवा जन सुविधा को बढ़ाएगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस ट्रेन सेवा से अहमदाबाद से केवडिया कॉलोनी तक दिन में दो बार लगभग 1000 पर्यटकों को लाभ होगा जो निर्णायक सरकार के दृढ़ संकल्प को चरितार्थ करता है। उन्होंने कहा कि यह जन शताब्दी ट्रेन पर्यटकों की यात्रा को सरल , तेज और सुरक्षित का अहसास कराएगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक केवल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करने के लिए सड़क मार्ग ही उपलब्ध थी लेकिन हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने समुद्री विमान सेवा शुरू की है और अब जल मार्ग से केवडिया कॉलोनी तक पहुंचने की सुविधा भी है, जिसमें रविवार के शुरु हुई रेलवे सेवा ने परिवहन सेवा को और आान बना दिया।

gujarat deputy CM nitin patel over trains to Statue of Unity

नितिन पटेल ने कहा कि, पिछले साल कोरोना महामारी से पहले, 55 लाख से अधिक यात्रियों ने देश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह के रूप में नामकरण करते हुए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा किया था। ये आँकड़े साबित करते हैं कि वहाँ उपलब्ध विभिन्न सुविधाएँ, पर्यटन स्थल यात्रियों को आकर्षित कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केवड़िया कॉलोनी स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार डैम, स्वास्थ्य वन जैसी सुविधाओं ने गुजरात की शानदार विरासत को दुनिया के सामने पेश करके गुजरात की पहचान को बढ़ाया है।

गुजरात सरकार ने किसान सूर्योदय योजना पाटण में शुरू कराई, अब यहां रोज दिन में भी मिलेगी बिजली

उपमुख्यमंत्री बोले-''केवडिया कॉलोनी में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और अन्य पर्यटन सेवाओं ने केवडिया कॉलोनी के स्थानीय आदिवासी समुदाय के लिए एक उत्कृष्ट रोजगार का अवसर पैदा किया है, जिसने हजारों परिवारों के जीवन स्तर में सुधार किया है। इस अवसर पर अहमदाबाद के सांसद हसमुखभाई पटेल, अहमदाबाद के सांसद कीर्तिभाई सोलंकी, मेयर श्री, गुजरात के सचिव, पूर्व विधायक, रेलवे विभाग के अधिकारी तथा जिले के अग्रणी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।'

English summary
gujarat deputy CM nitin patel over 'trains to Statue of Unity'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X