• search
keyboard_backspace

जूनागढ़ को हैरिटेज सिटी बनाएगी सरकार, CM ने की इंद्रेश्वर लायन सफारी पार्क शुरू करने की घोषणा

जूनागढ़। गुजरात सरकार जूनागढ़ को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करना चाहती है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यहां इंद्रेश्वर लायन सफारी पार्क शुरू करने की घोषणा की। रूपाणी ने कहा कि जूनागढ़ भी अब आधुनिक शहरों में अपना स्थान बनाएगा। जूनागढ़ स्थित नरसिंह मेहता तालाब, महाबत मकबरा और ऊपरकोट स्थित सभी स्थलों के कायापलट का बीड़ा उठाकर पर्यटन हब के रूप में शहर का विकास किया जाएगा।'' बुधवार को जूनागढ़ स्थित पुलिस परेड ग्राउंड में जूनागढ़ शहर के लिए 319.48 करोड़ रुपए की भूमिगत सीवर योजना तथा सासण गिर देवलिया में 32 करोड़ रुपए की लागत से पर्यटक सुविधा के विकास कार्यों का ई-शिलान्यास करते हुए उन्होंने यह बात कही।

gujarat: CM Rupani announces opening of Indreshwar Lion Safari Park

गिरनार पर्वत पर स्थापित रोप-वे में पिछले ढाई महीने के दौरान ढाई लाख से अधिक पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के मां अंबाजी के दर्शनों का लाभ उठाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक शहर जूनागढ़ की भव्यता को पुनर्स्थापित किया जाएगा। जूनागढ़ में ओवरब्रिज के लिए पहले 32 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे और आज अतिरिक्त 88 करोड़ रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। इस राशि से बस स्टेशन और जोशीपुरा को कवर करने वाले दो आधुनिक ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा, जिससे जूनागढ़ के बाशिंदों को यातायात की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा जूनागढ़ को फाटक मुक्त बनाने का भी आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गुजरात ने पेयजल की किल्लत को अतीत की बात बना दिया है। हमारी सरकार ने इस बात की चिंता की है कि पानी के अभाव में लोगों का पलायन न हो। इस मौके पर उन्होंने कृषि कार्यों के लिए दिन में बिजली प्रदान करने वाली किसान सूर्योदय योजना का भी जिक्र किया।

मुख्यमंत्री ने गिरनार की गोद में स्थित जूनागढ़ में इंद्रेश्वर लायन सफारी पार्क शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए वन विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। जूनागढ़ के टूरिस्ट हब बनने से आर्थिक विकास को गति मिलेगी। सड़क और स्वच्छता की सुंदर व्यवस्था से देश और दुनिया के सैलानी प्रभावित होंगे और जूनागढ़ की उनकी यात्रा अविस्मरणीय बनेगी। उन्होंने वर्ष 2022 के अंत तक राज्य के सौ फीसदी घरों में नल के जरिए पानी पहुंचाने और जमीन पर बेजा कब्जा करने वालों तथा गुंडागर्दी करने वालों को सबक सिखाने के लिए राज्य सरकार की ओर से हाल ही में लागू किए गए गुंडा एक्ट तथा लैंड ग्रेबिंग एक्ट के बारे में जानकारी दी।

gujarat: CM Rupani announces opening of Indreshwar Lion Safari Park

पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा ने कहा कि पर्यटन केंद्र जूनागढ़ में बहाउद्दीन कॉलेज, नरसिंह मेहता का चबूतरा और सर्किट हाउस के पास स्थित पानी की ऊंची टंकी को थ्री-डायमेंशन लाइट से रोशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सासण में होने वाले 32 करोड़ रुपए के विकास कार्यों से सासण की कायापलट होगी। श्री चावड़ा ने कहा कि जूनागढ़ और सासण का पर्यटन के नजरिए से दुनिया में विशिष्ट स्थान है और उनके विकास के लिए मुख्यमंत्री विशेष रुचि ले रहे हैं। जूनागढ़ के महापौर धीरुभाई गोहेल ने स्वागत भाषण में जूनागढ़ शहर की विकास यात्रा की जानकारी दी। जबकि मनपा आयुक्त तुषार सुमेरा ने आभार व्यक्त किया।

गुजरात में नए बंदरगाह का भूमिपूजन, CM बोले- 27 हजार करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया

कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री जयेशभाई रादड़िया, सांसद राजेशभाई चूड़ास्मा, विधायक भीखाभाई जोषी, उप महापौर हिमांशु पंड्या, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष राकेश धुलेशिया, शहर भाजपा अध्यक्ष पुनित शर्मा, कलक्टर डॉ. सौरभ पारघी, जलापूर्ति बोर्ड के मुख्य अभियंता, कई अग्रणी, अधिकारी और पदाधिकारियों सहित नागरिक उपस्थित थे।

English summary
gujarat govt news: gujarat CM Rupani announces opening of Indreshwar Lion Safari Park
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X