• search
keyboard_backspace

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मांग पर एम्बुलेंस पर घटी जीएसटी दर

Google Oneindia News

चंडीगढ़,12 जून: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा एम्बुलेंस पर पहले से लगे 28 प्रतिशत टैक्स को कम करके 12 प्रतिशत कर दिया गया है, इसकी मांग उन्होंने जीएसटी काउंसिल से की थी। डिप्टी सीएम, जिनके पास आबकारी एवं कराधान विभाग का प्रभार भी है, ने आज यह जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित जीएसटी काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने के बाद दी।

GST rate reduced on ambulance on demand of Deputy CM Dushyant Chautala

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड से सम्बंधित वस्तुओं पर जीएसटी निर्धारित करने के लिए बनाई गई 'ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स' की छह सदस्यीय कमेटी के सभी सुझाव को जीएसटी काउंसिल ने स्वीकार किया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा की ओर से दो सुझाव दिए गए थे, जिनमें कोविड वस्तुओं पर जीएसटी रेट की छूट की समय-सीमा बढ़ाने व विद्युत शवदाहगृह पर मौजूदा टैक्स को कम करने के संबंध में थे।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश की ओर से रखे गए सुझाव के तहत जीएसटी पर छूट की सीमा 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया गया। साथ ही प्रदेश के सुझाव पर विद्युत शवदाहगृह पर मौजूदा टैक्स को कम करते हुए उसे 5 प्रतिशत कर दिया है।

<strong>भारत बायोटेक ने कहा- 12 महीनों में 5 जर्नल में छपे कोवैक्सीन डेटा के 9 रिसर्च पेपर</strong>भारत बायोटेक ने कहा- 12 महीनों में 5 जर्नल में छपे कोवैक्सीन डेटा के 9 रिसर्च पेपर

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि एंबुलेंस मौजूदा समय में स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रमुख हिस्सा है, इसी को ध्यान में रखते हुए जीएसटी काउंसिल ने एम्बुलेंस पर जो पहले 28 प्रतिशत टैक्स लगता था उसे कम करते हुए 12 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी प्रकार तापमान मापक यंत्र पर भी टैक्स घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक समान टैक्स प्रणाली से कोविड से सम्बंधित वस्तुओं पर टैक्स कम किए जाने से महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।

English summary
GST rate reduced on ambulance on demand of Deputy CM Dushyant Chautala
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X