• search
keyboard_backspace

माइक्रो इरिगेशन के लिए किसानों को अब दिया जाएगा अनुदान, हरियाणा में हरियाणा सरकार की अच्छी पहल

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

चरखी दादरी. हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि कम से कम पानी का इस्तेमाल करते हुए किसान अच्छी पैदावार लें। इसके लिए सिचाई विभाग की रजवाहे व खाल बनाने वाली काडा डिविजन को अब सूक्ष्म सिचाई प्रणाली से जोड़ते हुए इसे एमआइ काडा विभाग बना दिया गया है। माइक्रो इरीगेशन के सभी प्रोजेक्ट पर कार्य एमआइ काडा विभाग की ओर से किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला उपायुक्त अमरजीत सिंह मान के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के महेंद्रगढ़, दादरी, भिवानी व रेवाड़ी सहित नौ जिलों में सूक्ष्म सिचाई प्रणाली को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया जाएगा। इन जिलों में पानी की स्थिति अत्यंत विकट है। इसलिए यहां सूक्ष्म सिचाई की परियोजनाओं को अपनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में सिचाई प्रबंधन के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति बना दी गई हैं। इन समितियों की बैठक जल्द आयोजित कर सूक्ष्म सिचाई के लक्ष्य को हासिल करने की कार्य योजना तैयार की जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि माइक्रो इरिगेशन के लिए किसान फव्वारा, पाइप लाइन या ड्रिप सिस्टम अपना सकते हैं। इन पर राज्य सरकार की ओर से 85 फीसद अनुदान दिया जाएगा।

Haryana government

जिले में तीन लाख एकड़ कृषि योग्य भूमि
दादरी के उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने मुख्यमंत्री को बताया कि दादरी जिले में करीब तीन लाख एकड़ कृषि भूमि है। इसमें से करीब पचास हजार एकड़ बारानी जमीन है। दो लाख तीस हजार एकड़ भूमि में नहर व नलकूप से सिचाई की जाती है। इस समय जिले में बागवानी व भूमि संरक्षण विभाग ने 16 हजार 539 किसानों को सूक्ष्म सिचाई पद्धति की योजनाओं से जोड़ा हुआ है। जिससे 74 हजार 730 एकड़ भूमि में माइक्रो इरीगेशन के उपकरणों से सिचाई हो रही है। इन किसानों ने माइक्रो स्प्रिंकलर, स्प्रिंकलर व ड्रिप सिस्टम खेतों में लगाया हुआ है। एमआइ काडा के पोर्टल पर नहरी इलाके के 54 तथा नलकूप से सिचाई करने वाले 1166 किसानों ने माइक्रो इरिगेशन के पाइप लगवाने के लिए आवेदन किया हुआ है। जिससे 44 सौ एकड़ भूमि की सिचाई होगी।

Haryana government

'सुलझ गया है पंजाब का संकट, आप देख सकते हैं', सिद्धू-अमरिंदर की फोटो पर राहुल ने दिया बयान'सुलझ गया है पंजाब का संकट, आप देख सकते हैं', सिद्धू-अमरिंदर की फोटो पर राहुल ने दिया बयान

19 हजार एकड़ भूमि का लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि दादरी जिले को 19 हजार एकड़ भूमि में सूक्ष्म सिचाई प्रणाली लगवाने का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए किसानों को सूक्ष्म सिचाई प्रणाली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि इस टारगेट को पूरा किया जाएगा। सूक्ष्म सिचाई प्रणाली के लिए सामुदायिक स्तर पर किसानों के वाटर टैंक भी बनवाए गए हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. विरेंद्र लाठर, जिला राजस्व अधिकारी सतीश यादव, सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता वेदपाल सांगवान, कृषि विभाग से डा. ईश्वर जाखड़, डा. नरेंद्र इत्यादि भी उपस्थित रहे।

English summary
grant will be given for micro irrigation, good initiative of Haryana government for farmers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X