• search
keyboard_backspace

जम्मू-कश्मीर में देविका नदी परियोजना सद्भाव और एकता का प्रतीक- केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

Google Oneindia News

श्रीनगर, 12 जून। देविका नदी परियोजना से जुड़े विकास कार्यों का जायजा लेने आज जम्मू-कश्मीर पहुंचे केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में देविका नदी राष्ट्रीय परियोजना हमारे सामूहिक गौरव और विश्वास को दर्शाएगी और उत्तर भारत में अपनी तरह की यह पहली परियोजना होगी। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि परियोजना से जुड़े अधिकारी विचारधारा या राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना समाज के सभी वर्गों को विश्वास में लें ताकि जब यह परियोजना पूरी हो जाए, तो इसे न केवल देश के अन्य हिस्सों में चल रहीं इसी तरह की अन्य परियोजनाओं के आदर्श रूप में देखा जाए, बल्कि यह सद्भाव और एकता की भावना का भी प्रतीक हो, जिसकी देविका नदी सदियों से प्रतीक रही है।

Dr. Jitendra Singh

गुणवत्ता के साथ न हो कोई समझौता

परियोजना स्थल का दौरा करने के साथ-साथ उन्होंने परियोजना से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि परियोजना के निर्माण में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि परियोजना के संबंध में कोई तार्किक सुझाव चाहिए तो उसके बारे में भी बेहिचक संपर्क करें। जितेंद्र सिंह ने कहा कि वह इस ऐतिहासिक परियोजना को केवल आस्था की परियोजना के रूप में नहीं देखते बल्कि आम सहमति और सुलह के स्मारक के रूप में देखते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बीच नए वायरस ने दी दस्तक, मंकीपॉक्स से दहशत में दुनिया!

पीएम मोदी का दिया धन्यवाद

केंद्र सरकार की अग्रणी नमामि गंगे परियोजना के साथ इसकी तुलना करते हुए डॉ. सिंह ने इस परियोजना की मंजूरी देने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया। इस परियोजना का औपचारिक ऐलान पीएम मोदी ने 2019 की शुरुआत में अपनी जम्मू यात्रा के दौरान किया था।


गौरतलब है कि 190 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस परियोजना के तहत देविका नदी के किनारे स्नान घाट विकसित किए जाएंगे, अतिक्रमण हटाया जाएगा, प्राकृतिक जल निकायों को दोबारा स्थापित किया जाएगा और श्मशान भूमि के साथ-साथ जलग्रहण क्षेत्र भी विकसित किया जाएगा। परियोजना के पूरा होने के बाद, नदियों के प्रदूषण में कमी आएगी और जल की गुणवत्ता में सुधार होगा।

English summary
Devika River Project in Jammu and Kashmir is a symbol of harmony and unity- said Dr. Jitendra Singh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X