• search
keyboard_backspace

कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोने वाले छात्रों को नहीं देनी होगी DU की फीस

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 5। कोरोना काल में अपने परिजनों को खो देने वाले युवा छात्रों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, डीयू की घोषणा के मुताबिक, जिन छात्रों ने कोरोना काल में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है, उनकी पूरी फीस को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने माफ करने का फैसला किया है।

Delhi university

छात्रों को एग्जाम फीस भी नहीं देनी होगी

दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन (कॉलेजेज़) बलराम पानी ने मीडिया को बताया कि इसके लिए सभी कॉलेजों को पत्र लिखकर एक सर्वे कराने का निर्देश दिया गया है। उन्हें ऐसे सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट बनानी है और उसे सोमवार तक यूनिवर्सिटी को सौंपना है। ऐसे सभी स्टूडेंट्स की 100% फीस माफ की जाएगी। उन्हें एग्जाम फीस भी नहीं देनी होगी।

अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधीन तीन तरह के कॉलेज हैं। एक वे जो ट्रस्ट द्वारा संचालित किये जाते हैं, दूसरे जो यूनिवर्सिटी मेंटेन करती है, और तीसरे जिन्हें दिल्ली सरकार द्वारा पूर्ण या आंशिक रूप से फंड मिलता है।

डीयू के कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी के इस फैसले का स्वागत किया है और अपने स्तर पर इसे लागू करने की दिशा में कार्य करने की बात कही है। वहीं एक प्रिंसिपल ने जानकारी दी कि फीस में दो भाग होते हैं- कॉलेज कंपोनेंट और यूनिवर्सिटी कंपोनेंट। यूनिवर्सिटी वीसी पूरी फीस में से सिर्फ यूनिवर्सिटी कंपोनेंट माफ कर सकते हैं, जो कम होता है। कॉलेज कंपोनेंट पर कॉलेज फैसला लेते हैं।

ये भी पढ़ें: ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौत तो दिल्ली सरकार देगी 5 लाख का मुआवजा, LG से मंजूरी का है इंतजारये भी पढ़ें: ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौत तो दिल्ली सरकार देगी 5 लाख का मुआवजा, LG से मंजूरी का है इंतजार

English summary
Delhi university fees waiver for students who lost parents due covid 19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X