• search
keyboard_backspace

दिल्ली के बड़े अस्पतालों में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां जारी, बच्चों के लिए तैयार हैं 150 ICU बेड

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 16। कोरोना महामारी की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई बड़े अस्पतालों में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली सरकार की इस तैयारी के बाद अस्पतालों में मरीजों को आसानी से आइसीयू बेड उपलब्ध हो सकेंगे। दो हजार बेड की क्षमता वाले लोकनायक अस्पताल में 500 कोरोना बेड को केंद्रीयकृत आक्सीजन आपूर्ति प्रणाली से जोड़ने की व्यवस्था की जा रही है, जिससे इन बेड पर सीधे पाइपलाइन के माध्यम से आक्सीजन की आपूर्ति की जा सके।

Hospital

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि अस्पताल के दो हजार में से 1500 बेड पर आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही रामलीला मैदान में भी अतिरिक्त 500 आइसीयू बेड उपलब्ध हैं। इसके साथ ही तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए 150 आइसीयू बेड और तैयार किए जा रहे हैं। इस समय पूरी तरह यह सुनिश्चित करने के लिए तेजी से काम चल रहा है कि तीसरी लहर के दौरान अस्पताल पहुंचने पर गंभीर मरीज को तुरंत आइसीयू में और सामान्य आक्सीजन स्तर वाले मरीज को वार्ड में भर्ती किया जा सके।

डाक्टर कुमार ने आगे बताया कि आगे सभी दो हजार बेड को आक्सीजन आपूर्ति के लिए पाइपलाइन से जोड़ा जाएगा, जिससे आक्सीजन सिलिंडर की जरूरत ही न पड़े। साथ ही इन बेड पर वेंटीलेटर और बाइपैप मशीनें भी कम कर सकें। वहीं, दूसरे बड़े अस्पताल राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी (आरजीएसएस) के चिकित्सा निदेशक डा बीएल शेरवाल के मुताबिक उनके यहां भी तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियां चल रही हैं।

English summary
Delhi's big hospital prepared to deal with Coronavirus third Wave
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X