• search
keyboard_backspace

दिल्ली: अगले सप्ताह से आपके घर पहुंच जाएगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, घर से ही दे सकेंगे टेस्ट

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 अगस्त। अगले सप्ताह से दिल्ली परिवहन विभाग घर बैठे लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने की सुविधा देगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए अब घर से किसी भी समय ऑनलाइन टेस्ट दिया जा सकता है। टेस्ट पास करने के बाद घर बैठे लाइसेंस मिल जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सुविधा को जल्द ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे। हालांकि, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अथारिटी में टेस्ट देने के लिए जाना होगा।

Driving License

योजना है कि लाइसेंस बनवाने सहित परिवहन विभाग की सेवाएं लेने के लिए लोगों की क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में उपस्थिति न के बराबर रहे। सभी अथारिटी में सभी काउंटर बंद कर दिए जाएंगे, ताकि दफ्तरों में भीड़ को कम किया जा सके। दिल्ली देश का पहला राज्य होगा जहां पर परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्य पूरी तरह ऑनलाइन होंगे। एक अनुमान के मुताबिक हर साल पांच लाख से ज्यादा लर्निंग लाइसेंस और 2.5 लाख से ज्यादा स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनते हैं। गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का कार्य अप्रैल मध्य से बंद था। तमाम लोग इस लाइसेंस को बनवाना चाहते हैं, मगर उनका काम नहीं हो पा रहा था। अब परिवहन विभाग ने इस लाइसेंस को कार्यालय में जाकर बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा: दुर्घटना में पुलिसकर्मी की जान गई तो उसके आश्रितों को अब सरकार से मिलेंगे 50 लाख रुपए, नई बीमा पॉलिसी

वहीं, परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की घर बैठे बनाने की सुविधा शुरू किया जाना बहुत बड़ा कदम होगा। पिछले तीन माह से इस सुविधा को शुरू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर को और बेहतर बनाया जा रहा है। तकनीकी खामियां दूर की जा रही हैं।

English summary
Delhi: Learning license will reach your home from next week, you will be able to give test from home
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X