• search
keyboard_backspace

Delhi: केजरीवाल सरकार में दिल्ली के परिवारों को मिल रहा लाखों का फायदा, कम हुए खर्चे

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार का यह छठा कार्यकाल है। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को कई योजनाओं की सौगात दी है जिनमें से एक प्रत्येक परिवार को मिलने वाली सब्सिडी है। दिल्ली सरकार के नेतृत्व में राजधानी की जनता को घरेलू जरूरतों पर कम खर्च करना पड़ रहा है। केजरीवाल सरकार की ओर से हर एक परिवार को औसतन मासिक 2464 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस योजना के तहत पांच वर्षों में दिल्ली सरकार हर परिवार को 1.50 लाख रुपए की मदद दे रही है।

Delhi families are getting millions of benefits in Kejriwal government, expenses were reduced

दिल्ली सरकार की तरफ से मिल रही इस सहायता का फायदा दिल्ली की प्रत्येक जनता तक पहुंच रहा है। हर महीने 2464 रुपए सब्सिडी के हिसाब से एक साल में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हर परिवार को 30 हजार रुपए की सब्सिडी मिल रही है। पांच वर्षों में यह करीब 1.50 लाख रुपए सब्सिडी है। यह किसी भी राज्य सरकार की तरफ से दी जा रही अभी तक की सबसे ज्यादा सब्सिडी है। हाल ही में दिल्ली सरकार के प्लानिंग विभाग की ओर से परिवारों को दी जा रही सब्सिडी को लेकर सर्वे किया गया है।

जानिए सर्वे की रिपोर्ट
11 जिलों के 3450 परिवारों पर यह सर्वे किया गया। एक जिले में करीब 300 लोगों के ऊपर सर्वे किया गया है। मार्च 2020 में सर्वे कर डाटा जुटाया गया जिसमें सामने आया कि केजरीवाल सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी से हर माह प्रत्येक परिवार को करीब 2464 रुपए का फायदा हो रहा है।

दिल्ली की जनता को मिल रहे ये लाभ
केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जा रही है। इसके अलावा 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर मामूली बिल देना पड़ता है। ऐसे में बिजली बिल जीरो आने से लोगों को हर माह 715 रुपए की बजत हो रही है। इसी तरह केजरीवाल सरकार की ओर से अस्पतालों में उपचार मुफ्त करया जा रहा है. इससे एक परिवार के मासिक 693 रुपए बच रहे हैं। सरकारी स्कूलों में बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ 554 रुपए बच रहे हैं। पानी फ्री होने की वजह से 255 रुपए का मासिक लाभ मिल रहा है। डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा निशुल्क होने से 247 रुपए प्रति माह की बचत हो रही है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के शिक्षा मॉडल का दुनियाभर में बजा डंका, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लिए हैं ये अहम फैसले

English summary
Delhi families are getting millions of benefits in Kejriwal government, expenses were reduced
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X