• search
keyboard_backspace

नोएडा फिल्म सिटी के निर्माण का काम जल्द होगा शुरू, योगी सरकार के अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा डीपीआर

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

ग्रेटर नोएडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है। ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी का फाइनल डीपीआर यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह को प्राप्त हो गया है। डीपीआर का अध्ययन कर उसे हार्ड और सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। उनका कहना है कि फाइनल डीपीआर के अनुमोदन के बाद अक्टूबर के लास्ट तक निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने फाइनल डीपीआर के मुख्य बिंदुओं को भी बताया और बताया कि किस चरण में क्या तैयार किया जायेगा।

Construction of Noida film city will start soon

सीबीआरई नाम की कंपनी ने फाइनल डीपीआर को तैयार किया है। सीबीआरई ने तीन मॉडल में पिंक सिटी तैयार करने का प्रारूप बनाया है। मॉडल की स्वीकृति प्रदेश सरकार से मिलेगी। उसी मॉडल के आधार पर फिल्म सिटी का निर्माण होगा। तीनों मॉडल पीपीपी मॉडल के रूप में तैयार किए गये है।

स्पाइनल डीपीआर में फिल्म सिटी को तीन चरणों में बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। पहले चरण में स्टूडियो बनाए जाएंगे। दूसरे चरण में विलेज पार्क तैयार किए जाएंगे। तीसरे चरण में सभी अधूरे कार्य पूरे कर फिल्म सिटी तैयार कर ली जाएगी। फिल्म सिटी के तैयार होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि आसपास के जो भी राज्य हैं। वहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा और संपूर्ण उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर होगा।

अधिकारियों की माने तो फाइनल डीपीआर तैयार होने के बाद फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर अटकलों पर विराम लग गया है। जल्द ही प्रदेश सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद फिल्म सिटी के निर्माण कार्य के लिए ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। नीलामी में देश-विदेश की कंपनियां भाग लेंगी। जिसका प्रपोजल बहुत अच्छा होगा उसे निर्माण कार्य की स्वीकृति दी जाएगी।

English summary
Construction of Noida film city will start soon
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X