• search
keyboard_backspace

महायोगी गुरु गोरक्षनाथ राज्य आयुष विश्वविद्यालय का अगस्त में शुरू होगा निर्माण, जुलाई में शिलान्यास

Google Oneindia News

गोरखपुर, जून 16: गोरखपुर में प्रस्तावित महायोगी गुरु गोरक्षनाथ राज्य आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य अगस्त महीने में शुरू हो जाएगा। इसके पहले जुलाई में प्रस्तावित शिलान्यास कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शामिल होने की संभावना है। हालांकि अभी उनका कार्यक्रम फाइनल नहीं हुआ है। बता दें कि पहले चरण में प्रशासनिक भवन, आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी से जुड़े भवन बनेंगे। निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Construction of Mahayogi Guru Gorakshanath State Ayush University will start in August

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर विश्वविद्यालय निर्माण की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए पर्याप्त भूमि की उपलब्धता हो गई है। अगले पखवारे में विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली जाएगी। जुलाई में विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी जाएगी और अगस्त से निर्माण शुरू कर दिया जाए। उन्होंने टेंडर आदि जारी करने की प्रक्रिया अगले माह तक पूरी करने और सितंबर 2022 तक 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य रखने का निर्देश दिया।

विश्वविद्यालय परिसर में आयुर्वेद, होम्योपैथिक और यूनानी चिकित्सा विधाओं के उद्भव और विकास, इसके सैद्धांतिक और क्रियात्मक पक्षों का परिचय कराने के लिए संग्रहालय बनेगा। इसमें प्राचीन चिकित्सा विधाओं से जुड़े आचार्यों के योगदान का भी संकलन भी किया जाए। यह संग्रहालय छात्रों का ज्ञान बढ़ाने के साथ प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों से दुनिया को रूबरू कराएगा।

प्राचीन चिकित्सा विधाओं से परिचय कराएगा संग्रहालय
विश्वविद्यालय स्थापना के संबंध में प्रस्तुतिकरण देखते हुए सीएम ने परिसर में संग्रहालय बनाने के निर्देश दिए। कहा कि संग्रहालय में आयुर्वेद, होम्योपैथ व यूनानी चिकित्सा विधाओं के उद्भव और विकास के साथ-साथ इनके सैद्धांतिक तथा क्रियात्मक पक्षों की पूरी जानकारी दी जाए। संग्रहालय में प्राचीन चिकित्सा विधाओं से जुड़े आचार्यों के योगदान का भी संकलन करने के निर्देश दिए। यह संग्रहालय छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने में तो उपयोगी होगा ही, प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों से दुनिया को रूबरू कराने वाला भी होगा।

English summary
Construction of Mahayogi Guru Gorakshanath State Ayush University will start in August
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X