• search
keyboard_backspace

सीएम योगी ने की ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम की शुरुआत, हजारों एमएसएमई को बांटा करोड़ों का लोन

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने 31 हजार से अधिक MSME इकाइयों को 2,505.58 करोड़ रुपए का लोन बांटा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने एक जनपद एक उत्पाद सामान्य सुविधा केंद्र योजना के ऑनलाइन रुपांतरण का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा प्रयास होना चाहिए कि 75 जनपद हैं तो कम से कम 75 लोन मेले अगले एक महीने में प्रदेश में आयोजित हों। सीएम ने कहा- रोजगार में आत्मनिर्भर बनाना मकसद है।

CM Yogi started online swaraojgar sangam, distributed loans ot msmes

दुनिया की बड़ी सी बड़ी ताकतें पस्त हो गई, भारत आत्मनिर्भर बन रहा
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना महामारी में जीवन बचाने के अनेक प्रयास किए गए। मोदी के नेतृत्व में देश अच्छी स्थिति में रहा। दुनिया की बड़ी बड़ी ताकतें पस्त हो गई, लेकिन देश मजबूत खड़ा रहा। सीएम योगी ने कहा कि, 2021 मार्च मे कोरोना ने फिर अपना स्वरूप दिखाना प्रारम्भ कर दिया, हमने अप्रैल से ही कोरोना से बचाव के कार्य प्रारम्भ कर दिए थे। इन प्रयासो के बावजूद कई लोगों ने अपने स्वजनों को खोया है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को भरपूर मदद की। चाहे मेडिसिन की हो, टेस्टिंग की हो,ऑक्सीजन की हो या फिर अब वैक्सीन को लेकर मदद हो रही हैं।

सीएम योगी ने कहा कि, 16 जनवरी से वैक्सीनेशन ड्राइव अगर न शुरू हुआ होता तो दूसरी लहर में कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स कैसे लड़ते? ये प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता थी। सीएम ने कहा कोरोना कर्फ्यू में व्यापारियों ने पूरा सहयोग दिया। हमने लॉक डाउन नहीं लगाया।सारी गतिविधियों को सफलतापूर्वक चालू रखा, यही हमारा मॉडल था। उत्तर प्रदेश के बारे मे बहुत सारी बातें कहीं जा रही थी। हमने लाखों केस रोज आने वाली बातों पर अंकुश लगाने का कार्य किया।

सीएम योगी ने कहा कि, आज 3 हजार 600 एक्टिव केस सिर्फ रह गए हैं। हमको अभी सतर्कता जारी रखना है, वैक्सीन हमारे लिये सुरक्षा कवच है। हमें जीवन को बचाना है, आजीविका को भी बचाना है। जीवन के लिए वैक्सीन और आजीविका के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज दोनों सहायक हैं।

चार लाख लोगों को रोजगार दिया गया

सीएम योगी ने कहा कि, आज जो भी योजनायें एक साथ लागू हो रहीं हैं वो आत्मनिर्भर भारत के सपने को ही साकार कर रहा है। अब सिर्फ युवा ही रोजगार नही करेगा, बल्कि हमारी आधी आबादी भी उसमे बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है। लखनऊ में चिकन कारीगरी को हमारी माताएं बहने ही इसमें काम कर रही हैं। आज हमारा प्रदेश अब स्वावलंबन की ओर भी बढ़ रहा है। MSME ने बेहतर कार्य किया है। सरकार ने 4 लाख नौकरियां दी हैं। MSME ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा रोजगार दिए हैं।

75 जिलों में लोन मेला आयोजित किया जाए

सीएम योगी ने कहा कि इसी तरह हमें जीवन और आजीविका को बचाने के लिए कार्य करना है। इसी तरह पिछली कोरोना लहर ने 40 लाख माइग्रेंट आए थे, हमने उन्हें यूपी में ही काम दिया और MSME यूनिट ने उन्हें सहयोग दिया। उसी का परिणाम है कि आज प्रदेश का युवा निरन्तर आगे बढ़ रहा है। सीएम ने कहा कि ऋण प्रदान करने की हमारी योजना है। उसी को आगे बढ़ाने के काम होंगे। पूंजी से ही पूंजी बढ़ेगी, हमारा प्रयास है कि अगले एक महीने में 75 जनपदों में हर जिले में लोन मेला आयोजित किया जाए, तभी ये कार्य पूर्ण होगा।

English summary
CM Yogi started online swaraojgar sangam, distributed loans ot msmes
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X