• search
keyboard_backspace

यूपी में जल जीवन मिशन, सीएम योगी ने कहा- हर घर जल योजना समय से पूरी होगी

By Oneindia Staff

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 'जल जीवन मिशन' के अन्तर्गत 'हर घर जल' योजना गुणवत्तापूर्ण व समय से पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से जलापूर्ति 'ईज़ ऑफ लिविंग' के लिए आवश्यक है। शुद्ध पेयजल से बीमारियों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

CM Yogi said that safe drinking water to every home plan will be completed on time

मुख्यमंत्री सोमवार को 'जल जीवन मिशन' के सम्बन्ध में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो पेयजल योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं या पूरी होने वाली हैं, उनमें त्वरित गति से कनेक्शन देने की कार्यवाही की जाए।

उन्होंने पाइप पेयजल परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक मानव संसाधन को व्यापक पैमाने पर प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक पूरे प्रदेश में हर हाल में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन परियोजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 'स्वच्छ भारत मिशन' की तर्ज पर ही 'जल जीवन मिशन' के कार्यक्रमों व योजनाओं को मिशन मोड में संचालित किया जाए।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 'हर घर जल' योजना के माध्यम से पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसे वर्ष 2022 तक पूर्ण कराए जाने का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में इसकी सफलता के लिए लक्ष्यों के अनुसार समयबद्ध ढंग से कार्य किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाएगा। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने 'नमामि गंगे' के तहत प्रदेश में संचालित परियोजनाओं के सम्बन्ध में प्रदेश व केन्द्र सरकार के अधिकारियों द्वारा समन्वय करते हुए तेजी से कार्य किए जाने की बात कही। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को कॉफी टेबल बुक भी भेंट की।

सीएम योगी के प्रोत्साहन से निर्यातकों ने आपदा को अवसर में बदला, देश में पांचवें स्थान पर बना रहा यूपी

English summary
CM Yogi said that safe drinking water to every home plan will be completed on time
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X