• search
keyboard_backspace

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सीएम योगी के निर्देश, संक्रमण बचाव ही उपचार

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

लखनऊ। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर तो नियंत्रण में आ गई, लेकिन अब तीसरी लहर की आशंका ने चिंता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश सरकार भी इसे गंभीरता से ले रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यस्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति की रिपोर्ट के अनुसार तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण बचाव ही उपचार है। इसके लिए पूरे प्रदेश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जून माह के लिए प्रदेश ने एक करोड़ वैक्सीनेशन के लक्ष्य तय किया है, अब तक 89 लाख से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं। निर्देश दिया कि एक जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख वैक्सीन लगाने के लक्ष्य के सापेक्ष तैयारी की जाए।

CM Yogi directions on third wave of coronavirus

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोरोना महामारी से बचाव व इलाज के संबंध में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम स्थिति में है। वर्तमान में 3,666 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16 लाख 78 हजार 788 हो चुकी है। प्रदेश की कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसद हो गई है, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसद है। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 59 लाख 99 हजार 840 टेस्ट हो चुके हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ को जानकारी दी गई कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 69 हजार 472 कोविड टेस्ट किए गए। इसी अवधि में संक्रमण के 208 नए मामले आये हैं, जबकि 302 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 2,205 लोग होम आइसोलेशन में हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि एक जुलाई से हर दिन 10 से 12 लाख वैक्सीन लगाने के लक्ष्य के सापेक्ष तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि मंगलवार को आठ लाख से अधिक वैक्सीनेशन में पांच लाख 32 हजार से अधिक लोग 18 से 44 आयु वर्ग के हैं। वैक्सीनेशन का यह उत्साह सतत बना रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टीकाकरण के लिए ब्लॉक को आधार बनाकर गांवों में वैक्सीनेशन को तेज करने का पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। अब तक के इसके परिणाम अच्छे हैं। एक जुलाई से क्लस्टर आधारित इस कार्ययोजना को सभी जिलों में लागू किया जाए। 21 जून से प्रारंभ हुए वैक्सीनेशन महाभियान के लगातार दूसरे दिन निर्धारित छह लाख के लक्ष्य से अधिक लोगों को टीका-कवर प्रदान किया गया। पहले दिन जहां सात लाख 29 हजार 197 लोगों को टीका-कवर प्रदान किया गया था, वहीं 22 जून को आठ लाख 24 हजार आठ लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया। अब तक दो करोड़ 72 लाख 53 हजार से अधिक वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किये गए हैं। 41 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज प्राप्त कर लिए हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहा है। सभी 75 जिलों में सवा पांच सौ से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कराये जा रहे हैं। अब तक 110 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। प्लांट स्थापना से जुड़े कार्यों की सतत समीक्षा की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा आपदा प्रबंधन टीमों को चौबीस घंटे एक्टिव मोड में रखा जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद उपलब्ध कराई जाए।

English summary
CM Yogi directions on third wave of coronavirus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X