• search
keyboard_backspace

सीएम योगी को नहीं पसंद आया नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत का डिजाइन, जानिए क्यों?

Google Oneindia News

ग्रेटर नोएडा, 27 जुलाई: यूपी में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल की बिल्डिंग के पाश्चात्य शैली में बने डिजाइन को सीएम योगी आदित्यनाथ ने खारिज कर दिया है। अब नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने इसके निर्माण का जिम्मा उठाने वाली ज्यूरिख एयरपोर्ट को नए सिरे से टर्मिनल भवन का डिजाइन बनाने को कहा है, जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई दे।

CM Yogi did not like the design of Noida Airport Terminal building

सीएम की मंशा के अनुरूप एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का डिजाइन बनवाने के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड भारतीय वास्तुकारों से संपर्क साधने में जुट गई है। उम्मीद है कि सीएम के सामने अगले महीने पेश होने वाले टर्मिनल भवन के डिजाइन में भारतीय संस्कृति की झलक दिखेगी।

शिलान्यास की तारीख अभी तय नहीं

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का जिम्मा संभालने वाली ज्यूरिख एयरपोर्ट ने नॉर्डिक, ग्रिमशॉ, हैप्टिक और एसटीयूपी से टर्मिनल भवन का डिजाइन बनवाया था। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री के सामने जब डिजाइन को प्रस्तुत किया गया तो वह उनको पसंद नहीं आया। सीएम ने कहा कि नोएडा इंटरनैशरल एयरपोर्ट पर दुनियाभर के पर्यटक आएंगे। यूपी में की जो संस्कृति और विरासत है, उसे समेटते हुए टर्मिनल भवन का डिजाइन होना चाहिए ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

अगस्त के पहले सप्ताह में एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का नया डिजाइन सीएम के सामने फिर प्रस्तुत किया जाएगा। उसके बाद ही शिलान्यास की तारीख तय होगी। इस टर्मिनल भवन में फूड कोर्ट के साथ कार्गो की भी सुविधा होगी।

नियाल इसी महीने देगी वाईआईएपीएल को सब-लाइसेंस

नोएडा एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले 1334 हेक्टेयर जमीन को नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख एयरपोर्ट की कंपनी यमुना इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को इसी महीने सब-लाइसेंस पर देगी। नियाल की तरफ से वाईआईएपीएल को जमीन का सब-लाइसेंस देने की तैयारी शुरू हो गई है। नियाल एयरपोर्ट निर्माण के लिए यह सब-लाइसेंस 90 साल के लिए देगी। इस काम में यीडा के साथ नियाल के अधिकारी जुटे हैं। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है सब-लाइसेंस देने की प्रक्रिया इसी महीने पूरी हो जाएगी।

नोएडा एयरपोर्ट के प्रथम चरण की 1334 हेक्टेयर जमीन प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के लिए अधिग्रहीत करने के बाद खाली कराकर इसे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के नाम कर दिया गया है। नियाल से सब-लाइसेंस जारी होने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग की टीम इस जमीन का ओएलएस सर्वे करने भी आएगी।

विधायक का दावा- एयरपोर्ट के लिए अगस्त में होगा भूमि पूजन

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के भूमि पूजन की तारीख अभी तय नहीं है, लेकिन जेवर के बीजेपी विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह का दावा है कि अगस्त के अंत में यह होगा। सोमवार को बीजेपी विधायक धीरेंद्र सिंह के साथ नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह व यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के कराए जाने वाले भूमि पूजन स्थल का मुआयना किया

सीएम योगी ने MY GOV UP पोर्टल किया लॉन्च, कहा- सरकार से कीजिए सीधे और त्वरित संवादसीएम योगी ने MY GOV UP पोर्टल किया लॉन्च, कहा- सरकार से कीजिए सीधे और त्वरित संवाद

इस दौरान डीसीपी जोन-03 अभिषेक, एडीसीपी विशाल पांडे, एसीपी जेवर रूद्र प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी जेवर रजनीकांत, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के शैलेंद्र भाटिया, जनरल मैनेजर केके सिंह के साथ रन्हेरा, रोही, नगला छीतर व नगला शरीफ आदि गांवों के दर्जनों किसान भी मौजूद रहे। बीजेपी विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह ने दावा किया अगस्त के अंतिम सप्ताह में एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ भूमि पूजन से पहले तैयारियों को देखने के लिए आएंगे।

English summary
CM Yogi did not like the design of Noida Airport Terminal building
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X