• search
keyboard_backspace

सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा को बताया 'यूपी की शान', दी 700 करोड़ की सौगात

लखनऊ। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने नोएडा को 'यूपी की शान' कहा है। उन्होंने कहा है कि आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश का सबसे उन्नत और उच्चस्तरीय आधुनिक जीवन शैली वाले नोएडा में विकास के प्रतिमान स्थापित हो रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट और विश्वस्तरीय फ़िल्म सिटी की स्थापना लोककल्याण के संकल्पों को पूरा करने की दिशा में मील के पत्थर साबित होंगे। इससे निवेश ही की अनन्त संभावनाओं के द्वार खुल जाएंगे। इस पूरे क्षेत्र को औद्योगिक विकास के पैमाने पर नई पहचान मिलेगी।

CM Yogi Adityanath gifts project worth 700 crore rupees to Noida

सीएम योगी, सोमवार को प्रदेश की स्थापना की वर्षगांठ के तीन दिनी समारोह के दूसरे दिन नोएडा में आयोजित कार्यक्रम में जनता से मुखातिब थे। मौसम की खराबी के कारण नोएडा हाट में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भौतिक रूप से प्रतिभाग नहीं कर सके। लिहाजा उन्होंने इस कार्यक्रम में अपने सरकारी आवास वर्चुअली सहभगिता की। इस विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा नोएडा में बायोडाइवर्सिटी पार्क के लोकार्पण सहित जनसुविधा से जुड़ी 700 करोड़ रुपए से लागत वाली 66 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। साथ ही, ओडीओपी योजनान्तर्गत टूलकिट का वितरण, स्वयं सहायता समूहों को आरएफ, सीआईएफ, सीसीएल का वितरण, कृषि विभाग द्वारा उपकरण वितरण तथा विकास भवन को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किया।

उत्तर प्रदेश के हर जिले में उद्यम का माहौल
उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर नोएडा हाट में एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी) सहित नोएडा में संचालित अथवा प्रस्तावित नई परियोजनाओं से जुड़ी विभिन्न प्रदर्शनियां भी लगाई गई थीं। प्रदर्शनी का वर्चुअल अवलोकन करते हुए सीएम योगी ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए वह स्थान अनुकूल होता है, जहां पूर्व से ही परंपरागत उद्यम क्लस्टर हों। पूंजी निवेश भी ऐसे ही क्लस्टरों में होगा। ऐसे में हमारे यूपी के हर जिले में कुछ न कुछ खास हैं। ओडीओपी योजना के जरिए इसी खास को हम बेहद खास बना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्म निर्भर भारत' का जो मंत्र दिया है, उसे हमारे परंपरागत उद्यमों के शिल्पी ओडीओपी योजना के जरिए साकार कर रहे हैं।

ODP ने शिल्पकारों को दिया मंच और मौका
सीएम ने कहा कि ओडीओपी ने शिल्पकारों को मंच और मौका दोनों दिया है। योजना के जरिए सरकार उनके साथ प्रशिक्षण से लेकर बाजार तक इन शिल्पियों के साथ है। इसके नाते उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन हो रहा है। बड़ी संख्या में रोजगार सृजित हुए हैं। सीएम ने कहा कि नोएडा हाट में लगी यह ओडीओपी प्रदर्शनी, जो, 10 फरवरी तक चलेगी, पश्चिमी उत्तर प्रदेशवासियों के साथ-साथ एनसीआर के अन्य क्षेत्रों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा में बहुत सी विकास योजनाएं चल रही हैं। दो दिन पूर्व ही नोएडा इनडोर स्टेडियम का शुभारंभ हुआ, 10 महीने बाद खेलप्रेमियों के चेहरे पर मुस्कान आई।

यूपी बनेगा 01 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का राज्य
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के समेकित प्रयासों से नोएडा देश के सामने विकास का रोल मॉडल बन गया है। प्रधानमंत्री ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है। समन्वित प्रयास और टीमवर्क करके प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश को शीघ्र ही 01 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का राज्य बनाया जा सकेगा।

पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली ने जीता विश्वास
कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के संकल्प को दोहराते हुए सीएम योगी ने कहा करीब 40 साल से पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की मांग हो रही थी। राजधानी लखनऊ और नोएडा को इस बड़े काम की शुरुआत करने का गौरव मिला। सीएम ने कहा कि बीते एक वर्ष में यह व्यवस्था लोगों की अपेक्षाओं पर खरी उतरी है। इसके लिए सभी पुलिस अधिकारी, कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। कोविड काल में पुलिसकर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए सीएम ने कहा कि कोविड काल में डोर-स्टेप डिलीवरी का काम देश में सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ। पीआरवी 112 ने डोर स्टेप प्रणाली शुरू की, जिसे बाद में अन्य राज्यों ने अपनाया। सीएम ने कहा कि कोरोना काल में 40 लाख प्रवासी आए। सबके सहयोग से अधिकांश को स्थानीय स्तर पट काम दिलाया गया। इस अवसर पर सीएम द्वारा नोएडा में चार थानों का शुभारंभ भी किया गया, साथ ही, सेफ सिटी परियोजना के विभिन्न कार्यों की भी शुरुआत हुई। यूपी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर की आवाज से सजा 'यूपी की शान नोएडा' बोल वाला 'नोएडा थीम सांग' भी जारी किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ एक ब्रांड हैं: सतीश महाना
इससे पहले औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि यूपी दिवस मनाने की सोच अद्भुत है। बीते साढ़े तीन वर्षों में यूपी की छवि बदली है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में इस बार हमारा स्थान दूसरा था, अगली बार हम नम्बर वन होंगे। महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक ब्रांड हैं। जनअपेक्षाओं पर खरा उतरने वाले मुख्यमंत्री हैं। कोरोना काल में सीएम योगी का प्रबंधन पूरी दुनिया सराह रही है।

ये भी पढ़ें:- Republic Day 2021: 72वें गणतंत्र दिवस की सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं, कही ये बातये भी पढ़ें:- Republic Day 2021: 72वें गणतंत्र दिवस की सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं, कही ये बात

English summary
CM Yogi Adityanath gifts project worth 700 crore rupees to Noida
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X