• search
keyboard_backspace

सीएम त्रिवेंद्र ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा, कॉलेज और ब्लॉक में वाटर टेस्टिंग लैब बनाने के निर्देश

By Oneindia Staff

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में जल जीवन मिशन की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल की शुद्धता के लिये प्रत्येक ब्लॉक और महाविद्यालयों में वाटर टेस्टिंग लैब की स्थापना की कार्य योजना बनाई जाए। जन स्वास्थ्य से जुड़ा मामला होने के कारण पेयजल की शुद्धता पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने गर्मी के मौसम में प्रदेश के जिन क्षेत्रों में पेयजल की कमी की आशंका रह सकती है, ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करने 15 मार्च तक पूर्ण करने को कहा है।

CM Trivendra reviewed Jal jivan mission and gave directions

मुख्यमंत्री ने नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति हेतु शहरी जल जीवन मिशन की भी कार्य योजना तैयार करने को कहा है। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता का लक्ष्य समय से पूरा किया जाए। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जो कनेक्शन दिये जा रहे हैं, उसमें निर्धारित मानकों का पालन करते हुए लक्ष्य निर्धारित किये जाएं।

मुख्यमंत्री ने जलजीवन मिशन के तहत जनपद हरिद्वार एवं ऊधमसिंह नगर में संचालित किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने को कहा। इसके लिए लक्ष्यों के साथ नियमित मॉनीटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। योजना को समय पर पूर्ण करने के लिये यदि अतिरिक्त कार्मिकों की जरूरत हो तो इसकी भी व्यवस्था तत्काल किये जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी भी इसकी नियमित निगरानी रखें। जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूर्ण हो, इसके लिए जल संस्थान एवं जल निगम द्वारा प्रत्येक दिन का टारगेट निर्धारित किया जाए। हर घर नल एवं शुद्ध जल के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी संबधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें।

सचिव नितेश झा ने बैठक में जानकारी दी कि जल जीवन मिशन के ग्रामीण क्षेत्र में 14।26 लाख कनेक्शन दिये जाने हैं। जिसमें से 3।96 लाख कनेक्शन इस वर्ष दिये गये हैं जबकि योजना के तहत अब तक 6।13 लाख कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 176।41 करोड़ स्वीकृत करने के साथ ही 145।11 करोड़ व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 18691 स्कूलों में से 16559 स्कूलों तथा 16853 आंगनबाड़ी में से 13444 में नल से पानी उपलब्ध कराया जा चुका है। इस वर्ष चमोली, देहरादून एवं बागेश्वर में हर घर पानी पंहुचाने का लक्ष्य रखा गया है।

लिंगानुपात सुधारने के लिए त्रिवेंद सरकार ने अफसरों को दिए निर्देश

English summary
CM Trivendra reviewed Jal jivan mission and gave directions
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X