• search
keyboard_backspace

भुवनेश्वर में बनेगा विश्वस्तरीय कैंसर हॉस्पिटल, सीएम नवीन पटनायक ने रखी आधारशिला

Google Oneindia News

भुवनेश्वर, जुलाई 13: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को रथयात्रा के शुभ अवसर भुवनेश्वर में इंफोवैली में दो अत्याधुनिक कैंसर देखभाल संस्थानों की आधारशिला रखी। एक बागची शंकर कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र है और दूसरा बागची करुणाश्रय प्रशामक देखभाल केंद्र है। ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुब्रतो बागची और पत्नी सुष्मिता बागची ने इन दो वैश्विक मानक कैंसर देखभाल संस्थानों के लिए 340 करोड़ रुपये का दान दिया है। शंकर फाउंडेशन जहां 750 बिस्तरों वाला कैंसर अस्पताल चलाएगा, वहीं बेंगलुरु स्थित हॉस्पिस फाउंडेशन प्रशामक देखभाल इकाई चलाएगा। प्रशामक देखभाल इकाई में 110 बिस्तर होंगे और यह मुफ्त सेवा प्रदान करेगा। दोनों परियोजनाएं विश्व स्तरीय कैंसर और उपशामक देखभाल सुविधाएं प्रदान करती हैं और भुवनेश्वर को कैंसर देखभाल और उपशामक सेवाओं में देश का एक प्रमुख केंद्र बनने में मदद करेंगी।

 cm Naveen Patnaik lays Foundation stone for two cancer care institutions in Bhubaneswar

इस अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों संस्थान ओडिशा के रोगियों, विशेषकर गरीबों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक पहुंचने में मदद करेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार लोगों की सेवा के लिए इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी।मुख्यमंत्री ने सुष्मिता बागची और सुब्रतो बागची को उनके परोपकार और ओडिशा में दो विश्व स्तरीय संस्थान बनाने के महान प्रयासों के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका परोपकार ओडिशा के लिए एक प्रेरणा है और लोग उन्हें उनके योगदान के लिए याद रखेंगे। डॉ श्रीनाथ के नेतृत्व में शंकरा कैंसर फाउंडेशन कैंसर अस्पताल की स्थापना कर रहा है, जो क्रॉस-सब्सिडी मॉडल पर काम करेगा। सीएम ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि अस्पताल अब नवीनतम के साथ 750-बेड वाला होगा। प्रौद्योगिकी। मुझे विश्वास है कि यह केंद्र अग्रणी शोध संस्थान बनेगा और मानवता की सेवा के लिए दुनिया भर के ऑन्कोलॉजिस्ट को आकर्षित करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किशोर राव और गुरमीत रंधावा बैंगलोर होस्पिस ट्रस्ट के संस्थापक और उनकी टीम अपने करुणाश्रय के माध्यम से 25 वर्षों से लोगों की जरूरतों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि इस तरह की संस्था विश्व स्तरीय उपशामक देखभाल प्रदान करने वाली संस्था अब ओडिशा में स्थापित की जा रही है। यह जानकर खुशी हो रही है कि विश्व स्तरीय प्रशामक देखभाल पूरी तरह से मुफ्त होगी। कार्यक्रम में शामिल होकर शंकर कैंसर फाउंडेशन के डॉ. श्रीनाथ ने इस नेक पहल के लिए मुख्यमंत्री और बागची परिवार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल वन स्टॉप कैंसर सेंटर होगा, जिसमें बोन मैरो ट्रैसपेन्टेशन सहित सभी उपचार सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ऑन्कोलॉजी पर पीजी प्रशिक्षण की सुविधा होगी।

Pavitra Rishta 2: क्यों शुरू होने से पहले ही विवादों में फंसा सीरियल, बॉयकॉट करने की उठी मांगPavitra Rishta 2: क्यों शुरू होने से पहले ही विवादों में फंसा सीरियल, बॉयकॉट करने की उठी मांग

करुणाश्रय के डॉ गुरमीत रंधावा ने कहा कि भुवनेश्वर में उपशामक केंद्र को दुनिया में सबसे अच्छी उपशामक देखभाल सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा। वे अगले पांच वर्षों में आदिवासी लड़कियों सहित 25 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके पास उपशामक देखभाल में 26 वर्षों का अनुभव है और उन्होंने 26 हजार से अधिक रोगियों की सेवा की है जो उन लोगों को जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करते हैं जो अपने जीवन के सूर्यास्त में हैं। अतिथियों का स्वागत करते हुए सुब्रतो बागची ने कहा कि हम इस पहल को रथ यात्रा के दिन शुरू कर रहे हैं और उनके लोगों की सेवा करने से बढ़कर कोई भक्तिपूर्ण कार्य नहीं हो सकता। सुष्मिता बागची ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

English summary
cm Naveen Patnaik lays Foundation stone for two cancer care institutions in Bhubaneswar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X