• search
keyboard_backspace

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक साथ 16 जिलों में नल जल योजना का किया भूमिपजन

Google Oneindia News

रायपुर। छत्तीसगढ़ के हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को वर्चुअल कार्यक्रम में एक साथ 16 जिलों में नल जल योजना का भूमिपजन किया। इसके तहत 238 करोड़ की लागत वाली 658 परियोजनाओं पर काम शुरू होगा। इन योजनाओं के माध्यम से 65 हजार 396 घरों में नल कनेक्शन दिए जाएंगे।

cm bhupesh baghel did bhumipujan for nal jal yojna in 16 district

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश के सभी 45 लाख 48 हजार ग्रामीण परिवारों को वर्ष 2023 के अंत तक उनके घरों में मुफ्त नल कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य इस लक्ष्य को हर हाल में निर्धारित समयावधि में पूरा करेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत अब तक पांच लाख 66 हजार घरों में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम पूरा कर लिया गया है। हमने इस साल राज्य बजट में घरों तक नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाने के लिए 850 करोड़ का प्रविधान किया है। इस साल 22 लाख से अधिक परिवारों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति का काम पूरा कर लिया जाएगा।

14 दिन में 1337 योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने बताया कि आठ से 21 जून तक विभिन्न जिलों में लोकार्पण और शिलान्यास के वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान जल जीवन मिशन के तहत 425 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 1373 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इनके माध्यम से एक लाख 46 हजार 739 घरों में नल कनेक्शन दिए जाएंगे। अब तक पूरे राज्य में जल जीवन मिशन के तहत 663 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 2031 योजनाओं का शिलान्यास किया जा चुका है। जिनके माध्यम से 2.12 लाख से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन से शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा।

English summary
cm bhupesh baghel did bhumipujan for nal jal yojna in 16 district
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X