• search
keyboard_backspace

छत्तीसगढ़ः खमतराई ओवरब्रिज का सीएम बघेल ने किया उद्घाटन, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

Google Oneindia News

रायपुर। राजधानी वासियों के लिए राहत भरी खबर है। रविवार को रायपुर बिलासपुर मार्ग पर स्थित खमतराई ओवरब्रिज रविवार से राजधानी वासियों के लिए शुरू कर दिया गया। ओवरब्रिज का उद्धाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा ऑनलाइन किया गया है। खमतराई ओवरब्रिज का काम छह माह पहले पूरा हो गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से उद्धाटन नहीं हो पा रहा था।

chhattisgarh khamtari overbridge will start and one lakh people get relief

खमतराई ओवरब्रिज की शुरूआत होने से रायपुर से बिलासपुर जाने वालों को काफी राहत मिलेगी। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी का कहना है कि ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसका उद्धाटन नहीं हो पा रहा था, जिससे थोड़ा विलंब हुआ है।

ज्ञात हो कि शहर के सबसे व्ययस्तम पुलों में से एक खमतराई का रेलवे ओवरब्रिज है। रायपुर बिलासपुर मार्ग पर स्थित खमतराई के पचास साल पुराने ओवरब्रिज पर यातायात का जबरदस्त दबाव रहता था। ओवरब्रिज की चौड़ाई कम होने से इस पर अक्सर हादसे होते रहते हैं।

महज 32 फीट चौड़े इस ओवरब्रिज पर दिन में कई बार जाम लगता था। इसे देखते हुए पुराने ओवरब्रिज के बाजू में नया ओवरब्रिज का निर्माण कार्य किया गया है। वर्तमान में पुराने ओवरब्रिज से दिन भर में एक लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। रात 12 से सुबह 6 बजे तक भारी वाहन चलते हैं।

50 साल पुराना ओवरब्रिज

खमतराई ओवरब्रिज करीब 50 साल पुराना हो गया है। इस ओवरब्रिज पर ट्रैफिक का जबरदस्त दबाव रहता है। पीडब्ल्यूडी के सर्वे के अनुसार इस ब्रिज पर अभी पीक आवर्स में एक मिनट में 70 तथा दिनभर में एक लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। रात 12 से सुबह 6 बजे तक भारी वाहन भी बढ़ जाते हैं। ब्रिज संकरा है इसलिए हादसे भी होते हैं। इसलिए इसकी चौड़ाई बढ़ाने का फैसला किया गया था।

39 करोड़ की लागत से ओवरब्रिज का निर्माण

खमतराई ओवरब्रिज का काम 39 करोड़ की लागत से किया गया है। ओवरब्रिज के निर्माण के लिए सात सितंबर 2018 को वर्क ऑर्डर जारी किया गया। इसे अप्रैल 2020 में पूरा करना था। इसमें पांच लोगों की जमीन का अधिग्रहण करना था। जिसके चलते काम में देरी हो रही थी, लेकिन विभाग ने सभी लोगों की जमीन का अधिग्रहण कर काम पूरा कर लिया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस उद्धाटन नहीं हो पाया था। चीफ इंजीनियर लोक निर्माण विभाग बीएस बघेल ने कहा कि खमतराई ओवरब्रिज आम जनता के लिए खोल दिया गया है। इसके शुरू होने से पब्लिक को काफी राहत मिलेगी।

English summary
chhattisgarh khamtari overbridge will start and one lakh people get relief
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X