• search
keyboard_backspace

छत्तीसगढ़ः घर-घर जाकर लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सर्वे हुआ शुरू

Google Oneindia News

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेश भर में घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम टीका लगाएगी। इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसमें मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कर्मी समेत अन्य की मदद ली जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह नजर आ रहा है, लेकिन अब भी कई लोग टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं।

chhattisgarh government will do door to door vaccination

इसमें जागरूकता की कमी, टीका लगवाने में समस्या आ रही है। जल्द से जल्द शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के लिए राज्य सरकार यह सर्वे करा रही है। इसमें टीम लोगों के घर जाकर टीका के संबंध में उनसे जानकारी लेगी, जिन्होंने टीका नहीं लगाया है। उनका नाम दर्ज किया जाएगा। टीकाकरण के संबंध में किसी तरह की समस्या या भ्रम की स्थिति को भी टीम दूर करने का काम करेगी।

इधर, मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मीरा बघेल ने बताया कि अगर कोई अलग से टीका लगवाना चाहते हैं तो एक ग्रुप बनाकर आवेदन के साथ सूची सीएमएचओ कार्यालय में उपलब्ध कराएं। ग्रुप में कम से कम 100 सदस्य होने चाहिए। कोई भी व्यक्ति या संगठन आवेदन कर सकता है। इसमें स्वास्थ्य टीम घर तक जाकर निश्शुल्क टीकाकरण करेगी। अब तक बैंक, सामाजिक संगठन, विभिन्ना कार्यालयों के आवेदन आ चुके हैं।

राज्य में कोरोना टीकाकरण की स्थिति

97.73 लाख टीके मिले हैं राज्य को अब तक

16.68 लाख टीके हैं राज्य के पास

5.32 लाख कोवैक्सीन उपलब्ध

11.35 लाख कोविशील्ड है उपलब्ध

3,813 केंद्रों में चल रहा कोरोना टीकाकरण

टीकाकरण को लेकर समस्या या भ्रम दूर करेंगे

'कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी जिलों में घर-घर सर्वे शुरू कर दिया गया है। टीम घरों में जाकर लोगों को जागरूक करेगी। यदि टीकाकरण को लेकर समस्या या भ्रम हो तो उसे दूर कर उनके टीकाकरण की व्यवस्था करेगी। सर्वे के बाद लोगों की संख्या के आधार पर क्षेत्र में केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा।'

English summary
chhattisgarh government will do door to door vaccination
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X