• search
keyboard_backspace

छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसे रोकी कोरोना की रफ्तार, सीएम भूपेश बघेल ने उठाए ये अहम कदम

Google Oneindia News

रायपुर,मई 03: कोरोना महामारी ने देशभर में तबाही मचा रखी है। हर राज्य में हर हजारों कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। महामारी के इस दौर में छत्तीसगढ़ अपनी रणनीतिक कौशल से उबरने में लगा है। छत्तीसगढ़ देश के अन्य बड़े राज्यों के मुकाबले बेहतर तरीके से इस लड़ाई को जारी रखे है। सरकार के मजबूत इरादों और जनहितकारी फैसलों से प्रदेश इस महामारी से जल्द ही उबर जाएगा।

Chhattisgarh government coronavirus oxygen plants covid care

भारत सरकार की साइट के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 7,56,427 एक्टिव केसेज हैं जिनमें से 6,27051 लोगों को क्योर किया जा चुका है और 9009 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी के विरूद्ध लड़ाई के मुख्य हथियार टेस्टिंग, ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन पर प्रदेश सरकार ने पूरा जोर दिया है। प्रदेश में रिकवरी की दर 82.3 प्रतिशत है, जो कि कई बड़े राज्यों की तुलना में कहीं ज्यादा है। छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन टेस्टिंग का आंकड़ा 2069 प्रति मिलियन है। यह आंकड़ा कई बड़े राज्यों और देश के औसत की तुलना में बेहतर है। प्रदेश में महामारी को देखते हुए प्रतिदिन टेस्ट की संख्या 59 हजार तक बढ़ाई जा चुकी है। वहीं कोविड पॉजिटिव व्यक्ति पर औसत 7 व्यक्तियों को ट्रैक और टेस्ट किया जा रहा है।

प्रदेश सरकार ने कोविड से निपटने की प्रतिबद्धता दिखाई और कम समय में ही संसाधनों का विकास किया। राज्य में 6 मेडिकल कॉलेज और एम्स रायपुर सहित 37 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल तथा कुल 154 कोविड केअर सेन्टर तैयार किये गए. राज्य के प्रत्येक जिले में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल स्थापित किया गया है। इन अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बनाई गई है। cgcovidjansahayta.com पर हॉस्पिटल में बेड की उपलब्धता की जानकारी आसानी से प्राप्त हो रही है।

फाइजर वैक्सीन को जल्द मिल सकती है भारत में मंजूरी, दवाओं के लिए 500 करोड़ की मददफाइजर वैक्सीन को जल्द मिल सकती है भारत में मंजूरी, दवाओं के लिए 500 करोड़ की मदद

बघेल सरकार ने राज्य में ऑक्सीजेनेटेड बेड की संख्या बढ़ाए जाने हेतु राज्य में 15 नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स स्थापित किए गए हैं। राज्य कोविड टीकाकरण के मामले में भी कई राज्यों से आगे है। प्रदेश में 55 लाख 71 हजार से ज्यादा डोज़ वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। छत्तीसगढ़ में 45 साल से अधिक उम्र और फ्रंट लाइन वर्कर को मिलाकर 72 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। वर्तमान में राज्य में प्रतिदिन औसतन 2.13 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

English summary
Chhattisgarh government coronavirus oxygen plants covid care
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X