• search
keyboard_backspace

छत्तीसगढ़ः हर जिले में खुलेगी मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान, कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला

Google Oneindia News

रायपुर। राज्य के लोगों को सस्ते दामों पर उच्च गुणवत्ता की दवा उपलब्ध कराने सरकार ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना शुरू की है। योजना के तहत राज्य के हर जिले में जैनरिक दवा की दुकान खोली जाएगी। राज्य के सभी नगरीय निकायों में योजना के तहत दवाई दुकान खोलने की तैयारी है। इन दुकानों का संचालन कलेक्टर की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय अरबन पब्लिक सर्विस सोसायटी (यूपीएसएस) के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में सरकार ने सभी कलेक्टरों को विस्तृत दिशा- निर्देश जारी किया है।

chhattisgarh cm cheap medical shop will open in every district

नगरीय प्रशासन विभाग के उप संचालक एचआर दुबे के अनुसार यह योजना राज्य सरकार की प्राथमिकता की योजना है। इसके क्रियांवयन के लिए राज्य स्तर पर राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) को नोडल एजेंसी बनाया गया है। अफसरों ने बताया कि राज्य के सभी कलेक्टरों को दुकानों के लिए शीघ्र सोसायटी का पंजीयन कराने के लिए कहा गया है। पंजीयन के बाद तुरंत साधारण सभा की बैठक कराने और मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना का क्रियांवयन करने के लिए कहा गया है। अफसरों के अनुसार दुकानों के संचालन के लिए टेंडर जारी किया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला
बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में पिछले महीने 20 तारीख को हुई कैबिनेट की बैठक में योजना शुरू करने का फैसला किया गया था। बैठक में मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना के प्रस्तावित प्रारूप का सैद्धांतिक अनुमोदन किया गया। इसमें फैसला हुआ था कि राज्य के मौजूदा नौ अर्बन एग्लोमरेशन को विघटित करते हुए सभी 28 जिलों को 28 जिला स्तरीय एग्लोमरेशन और जिला स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा।

हमर लैब के बाद दूसरी बड़ी पहल
सरकार ने हमर लैब की सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत करीब 90 तरह की विभिन्न् बीमारियों की जांच निश्शुल्क या सस्ते दर पर उपलब्ध कराई जा रही है। हमर लैब योजना के बाद मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना दूसरी बड़ी पहल मानी जा रही है।

English summary
chhattisgarh cm cheap medical shop will open in every district
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X