• search
keyboard_backspace

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जुड़े करीब एक लाख लोग, आयुष्मान योजना के समान मिलेगा चिकित्सा लाभ

Google Oneindia News

सहारनपुर, जून 09: श्रम विभाग में पंजीकृत 24959 श्रमिकों और उनके परिजन मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जुड़ने जा रहे हैं, जिनकी कुल संख्या करीब एक लाख रहेगी। इन सभी को आयुष्मान भारत योजना के समान चिकित्सा लाभ मिलेगा। जनपद में श्रम विभाग और चिकित्सा विभाग के अधिकारी इसकी कवायद में जुटे हैं।

About one lakh people associated with Chief Minister Jan Arogya Abhiyan

मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने 30 अप्रैल 2021 को उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के सचिव अरविंद चौहान को पत्र लिखा था, जिसमें केंद्र सरकार के आदेश का हवाला देते हुए पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिजनों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने को कहा गया था। इसके बाद सचिव अरविंद चौहान की ओर से 18 मई 2021 को सभी अपर, उप एवं सहायक श्रमायुक्त एवं जनपदीय प्रभारी श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को पत्र जारी किया गया। सचिव के आदेश के अनुपालन में यहां श्रम विभाग और चिकित्सा विभाग ने पंजीकृत श्रमिकों की सूची तैयार की है, जिनकी संख्या 24959 है। प्रत्येक श्रमिक के परिवार में चार से पांच सदस्य होने का अनुमान है। इस हिसाब से करीब एक लाख लोग योजना में शामिल होंगे।

दूसरी बार जुड़ रहे नए लोग
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 23 सितंबर 2018 को शुरू हुई थी। जनपद में 115023 परिवार योजना से जुड़े हुए थे। कई गरीब और जरूरतमंद लोगों के योजना में शामिल नहीं होने की आवाज प्रदेश भर में उठी थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू किया था, जिसमें नए जनपद के 22087 परिवारों को जोड़ा गया था। प्रदेश भर में ऐसा हुआ था। अभियान से जुड़े लाभार्थियों को आयुष्मान योजना की तरह ही सब चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं। अब श्रमिकों को भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से जोड़ा जा रहा है।

जिले में योजनाओं की स्थिति
कुल लाभार्थी परिवार - 138010 (115023 आयुष्मान भारत योजना, 22987 मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान)
कुल लाभार्थी सदस्य करीब - 685000
योजना से जुड़े अस्पताल - 48 (24 राजकीय, 24 प्राइवेट अस्पताल)
अभी तक बने गोल्डन कार्ड - 184200

जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुशील गुप्ता ने बताया कि श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिजनों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने के आदेश हैं, जिनके अनुपालन में पंजीकृत 24959 श्रमिकों की सूची तैयार कर ली गई है। गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं, जिनको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है। आदेश का इंतजार है।

वहीं, उप श्रमायुक्त शक्ति सेन ने बताया कि आयुष्मान योजना से जोड़ने के लिए 24959 पंजीकृत श्रमिकों की सूची तैयार की गई है। परिवार के आश्रितों के भी आयुष्मान कार्ड बनाने को कहा गया है। पहले श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे उसके बाद आश्रितों को देखा जाएगा। मगर समस्या यह है कि ज्यादातर के पते और पंजीकृत मोबाइल नंबर मिल नहीं रहे हैं। इसके लिए बोर्ड को पत्र लिखा गया है।

English summary
About one lakh people associated with Chief Minister Jan Arogya Abhiyan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X