• search
keyboard_backspace

उत्तर प्रदेश के 14 शहरों में जल्द फर्राटा भरेंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें, घटेगा प्रदूषण

लखनऊ, अप्रैल 22: कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने में लगी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। उसने नगरीय परिवहन सेवाओं को आधुनिक बनाने के साथ ही यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं। सरकार की योजना अब लखनऊ समेत प्रदेश के 14 अन्य प्रमुख शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की है। इसके लिए नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों की ओर से काम को तेज गति से किया जा रहा है।

700 electric buses to be filled soon in 14 cities of Uttar Pradesh

सरकार की ओर से लखनऊ समेत सात शहरों में कुछ इलेक्ट्रिक बसें संचालित कर इस योजना की शुरुआत पहले ही कर दी गई थी। अब सरकार की मंशा है कि सात अन्य शहरों को इस योजना का लाभ दिया जाए। साथ ही जिन शहरों में बसों का संचालन शुरू हो गया है वहां इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाए। प्रदेश सरकार ने 30 अप्रैल तक इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए चयनित सभी स्थलों पर चार्जिंग स्टेशनों को तैयार कर लेने के भी सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि योगी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत समय से प्रयास कर रही है। ऐसे में नगरीय परिवहन निदेशालय को उत्तर प्रदेश की सरकार से मंजूरी मिल जाने के बाद उसने नवंबर माह तक सरकार की योजना को सफल बनाने का काम शुरू कर दिया है।

उन्नत तकनीक की बसें चलने से यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

सरकार का मानना है कि उन्नत तकनीक पर आधारित इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से प्रदेश के 14 प्रमुख शहरों की यातायात व्यवस्था में काफी सुधार होगा। साथ ही प्रदूषण भी घटेगा। सरकार की योजना बसों को तेज गति से चलाने के लिये मार्गों को भी उन्नत बनाना है। गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगरीय परिवहन विभाग को प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक वाहन संचालित करने की जिम्मेदारी मिली है।

जून से अक्टूबर तक बनकर तैयार हो जाएंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें

नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह बताते हैं कि यूपी के 14 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसें मुहैया कराने के काम को अक्टूबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा और नवम्बर माह से यात्रियों को इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि अक्टूबर तक सभी बसें तैयार होकर आ जाएंगी। इनके आने का सिलसिला जून माह से शुरू हो जाएगा। बसों का ट्रायल करने के बाद उनका संचालन चयनित शहरों में शुरू कर दिया जाएगा।

इन नए 07 शहरों को मिलेगा इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा:

बता दें कि मुरादाबाद, झांसी, बरेली, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, गोरखुपर, अलीगढ़ को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मिलेगा। इसके साथ लखनऊ, कानुपर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, मथुरा, गाजियाबाद में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

इलेक्ट्रिक बसों फायदे:

-प्रदूषण शून्य होगा

-ध्वनि प्रदूषण से राहत मिलेगी

-अत्याधुनिक तकनीक से चलेंगी

-यात्रा सुविधाजनक हो जाएगी

-लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी

-एलईडी स्क्रीन लगा होगा

-सीसीटीवी कैमरा से बस व यात्रियों की निगरानी हो सकेगी

English summary
700 electric buses to be filled soon in 14 cities of Uttar Pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X