• search
keyboard_backspace

दिल्ली के बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से जुड़ेंगे 30 नए सरकारी स्कूल, डिप्टी सीएम ने किया ऐलान

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 28। दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के साथ दिल्ली के 30 सरकारी स्कूलों को जोड़ा जाएगा। ये प्रक्रिया 2021-22 सेशन के लिए की जाएगी। दिल्ली सरकार इसी साल 15 अगस्त तक 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सिलेंस को लॉन्च करेगी और ये स्कूल अब शुरू होने जा रहे हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिल्ली स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सिलेंस और दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन सोसायटी की दूसरी जनरल बॉडी मीटिंग की अध्यक्षता की और मीटिंग में ये महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

Manish sisodia

15 अगस्त से दिल्ली में 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सिलेंस को शुरू किया जाएगा, इसमें साइंस, टेक्नॉलजी, इंजीनियरिंग एंड मैथमैटिक्स (STEM) के 8 स्कूल होंगे। हयूमैनिटिज़ व 21वीं सेंचुरी हाई एंड स्किल्स के 5-5 स्कूल होंगे। विज़ुअल और परफॉर्मिंग आर्ट्स के 2 स्कूलों को शुरू किया जाएगा। 9वीं से 12वीं तक के इन स्कूलों में स्टूडेंट्स को एप्टीट्यूड टेस्ट के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा। ये स्पेशल स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन से जुड़ेंगे। अगले 2 सालों में पूरी दिल्ली में लगभग 100 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सिलेंस शुरू किए जाएंगे। हर एजुकेशनल जोन में ये स्कूल होंगे ताकि दिल्ली के सभी भागों के बच्चे अपने पड़ोस के स्पेशलाइज्ड स्कूल तक पहुंच सकें।

स्पेशलाइज्ड स्कूल के विज़न पर चर्चा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा की छात्रों के सर्वागीण विकास पर ध्यान दिया जाएगा, ताकि बच्चे देश और विदेश के चुनिंदा व सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले सके। उन्होंने कहा कि छात्रों की रुचि और एप्टीट्यूड को पहचान कर उन्हें विशेष शिक्षा प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन का ऐलान, अगले 5 साल तक दिल्ली में नहीं बढ़ाएंगे बिजली के रेटये भी पढ़ें: बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन का ऐलान, अगले 5 साल तक दिल्ली में नहीं बढ़ाएंगे बिजली के रेट

English summary
30 new government schools will be connected with Delhi's Board of School Education
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X