• search
keyboard_backspace

मध्यप्रदेश में होमगार्ड के 2425 पद स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स में शिफ्ट होंगे

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

भोपाल. मध्यप्रदेश में होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स में शिफ्ट किया जाएगा. अगली केबिनेट की बैठक में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस प्रस्ताव को लेकर आएंगे. नरोत्तम मिश्रा ने होमगार्ड डीजी को भी जिलों में डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट के खाली पदों पर कम्पनी कमाण्डर को पद प्रभार देने के निर्देश दिए हैं.

2425 posts of Home Guard will be shifted to State Disaster Emergency Response Force in Madhya Pradesh

आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक में नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों को बेहतर प्रबंधन के लिए एसओपी तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं. बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन एसएन मिश्रा, महानिदेशक होमगार्ड अशोक दोहरे, एडीजी अशोक अवस्थी, आई.जी. एसडीईआरएफ दीपिका सूरी और सचिव डी. श्रीनिवास वर्मा मौजूद रहे.

मध्य प्रदेश सरकार का नया फरमान, छात्र पर केस हुआ तो कॉलेज में एडमिशन नहींमध्य प्रदेश सरकार का नया फरमान, छात्र पर केस हुआ तो कॉलेज में एडमिशन नहीं

नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों से कहा कि आपदा प्रबंधन की तैयारियों को और अधिक पुख्ता करें. विभिन्न आपदाओं के बेहतर प्रबंधन के लिये एसओपी तैयार करें. विभिन्न आपदाओं के प्रबंधन के लिये जिला एवं राज्य स्तर पर एसओपी तैयार करने के निर्देश दिए . उन्होंने कहा कि एसओपी तैयार हो जाने से आपदाओं का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा.

गृह मंत्री ने आपदा प्रबंधन के लिये होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (एसडीईआरएफ) में सौंपने के लिए प्रस्ताव केबिनेट को भेजने के निर्देश दिए . उन्होंने होमगार्ड में अनुसचिवीय बल के युक्ति-युक्तकरण के आदेश जारी करने के भी निर्देश दिए . नरोत्तम मिश्रा ने महानिदेशक होमगार्ड को निर्देशित किया है कि जिन जिलों में होमगार्ड के डिस्ट्रिक कमाण्डेंट के पद रिक्त हैं, वहां पर कम्पनी कमाण्डर को डिस्ट्रिक कमाण्डेंट के पद का प्रभार सौंपे जाने के लिए भी आवश्यक कार्यवाही करें.

पुख्ता बंदोबस्त करने को कहा

नरोत्तम मिश्रा ने आपदा की स्थिति में बेहतर निगरानी और त्वरित सहायता पहुंचाने के लिये होमगार्ड और एसडीईआरएफ के स्टेट कमाण्ड सेंटर को सतत मॉनीटरिंग करने को कहा. उन्होंने बैठक में निर्देशित किया कि मानसून को देखते हुए आपदा प्रबंधन की तैयारियों में लापरवाही नहीं बरती जाये. उन्होंने आपदाओं से निपटने के लिये आवश्यक संसाधनों का पूर्व से ही पुख्ता बंदोबस्त करने को कहा.

English summary
2425 posts of Home Guard will be shifted to State Disaster Emergency Response Force in Madhya Pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X