• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Yellow Alert In Odisha : 3 जिलों में 'हीटवेव' की आशंका तो कई जगह 'कालबैसाखी' की चेतावनी

|

भुवनेश्ववर। देश के कई हिस्सों में अभी से ही भीषण गर्म पड़ रही है, सबसे ज्यादा ग्रस्त तो ओडिशा है, यहां सूर्य देवता एकदम से मेहरबान हो गए हैं, जिसके बाद यहां का पारा 41 डिग्री के पास पहुंच गया है। तो वहीं ओडिशा समेत राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों के लिए 'हीटवेव' की चेतावनी जारी की गई है। अगले दो दिनों में ओड़िशा के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक का इजाफा हो सकता है। विभाग ने खुर्दा, कटक और नयागड़ जिले में 'यलो अलर्ट' जारी किया है तो वहीं उसने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए भी कहा है।

    Weather Update: दिल्ली-NCR में चलेगी धूल भरी आंधी, इन राज्यों में बारिश का Alert| वनइंडिया हिंदी
    'कालबैसाखी' की आशंका

    'कालबैसाखी' की आशंका

    यही नहीं उसने अगले दो दिनों के लिए बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्दुझर, मयूरभंज, केन्द्रापड़ा, जगतसिंहपुर, गंजाम में 'कालबैसाखी' की आशंका जताई है। मालूम हो कि भुवनेश्वर में तो 26 फरवरी से लेकर 1 मार्च तक 40 के पार ही तापमान रहा है। आईएमडी का अनुमान है कि इस बार ओडिशा पर सूर्य देव की खास कृपा देखने को मिल सकती है इसलिए इस बार ये राज्य देश का सबसे गर्म राज्य भी बन सकता है।

    क्या होता है 'कालबैसाखी'?

    क्या होता है 'कालबैसाखी'?

    मौसम जब काल बन जाए तब उसे 'कालबैसाखी' कहा जाता है, इससे मुख्य तौर पर भारत और बांग्लादेश प्रभावित होते हैं। भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में जब मौसम अपना रौद्र रूप धारण करता है,तो उसे 'कालबैसाखी' नाम दिया जाता है,इस दौरान चलने वाली हवाएं उग्र रूप धारण कर लेती हैं और तूफान के रूप में सामने आती हैं,ऐसा अक्सर हवाओं में नमी बढ़ने की वजह से होता है, जिसकी वजह से बवंडर बनता है और वो आंधी-तूफान का रूप अख्तियार कर लेता है।

     'हीटवेव' किसे कहते हैं

    'हीटवेव' किसे कहते हैं

    आपको बता दें कि आमतौर पर भारत में मार्च और जून के बीच 'हीटवेव' होती है। जब किसी स्थान के लिए अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाता है और दिन का तापमान सामान्य अधिकतम तापमान से 4 से 5 डिग्री अधिक होता है, तो मौसम विभाग इसे 'हीटवेव' घोषित कर देता है। जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर जाता है या सामान्य से 6 डिग्री से अधिक होता है तो इसे 'गंभीर हीटवेव' कहते हैं।

    यह पढ़ें: दिल्ली-NCR में चलेगी धूल भरी आंधी लेकिन 6 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, Orange Alert जारीयह पढ़ें: दिल्ली-NCR में चलेगी धूल भरी आंधी लेकिन 6 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, Orange Alert जारी

    English summary
    Heat Wave To Sweep Odisha In Next 24 Hours, IMD Sounds Yellow Warning and Kalbaisakhi Predicted For 2 Days In 8 Districts, see Weather Updates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X