• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या एलियंस धरती पर आकर मानव जाति को मिटा देंगे?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जुलाई। नासा के वैज्ञानिक एलेन स्टेफन के मुताबिक अगले 20-25 साल में हम एलियंस को खोज लेंगे। अगर यह संभव हुआ तो हम एलियंस को निकट भविष्य में आमने सामने देख सकेंगे। एलियंस को लेकर हमारी सोच दो तरह से विकसित हुई है। एक जो वैज्ञानिक कहते हैं और दूसरी जो हम फिल्मों में देखते हैं। एलियंस कैसे दिखते हैं, एलियंस धरती पर क्यों आते हैं, इसका कोई ठोस सबूत अभी तक नहीं मिल पाया है। लेकिन फिल्मों में उनके रूप-रंग और धरती पर आने को लेकर कई काल्पनिक कहानियां रची गयी हैं।

world mystery will aliens wipe out the human on earth ?

इराकी मूल के ब्रिटिश नागरिक जिम अल खलीली फिजिक्स के बहुत बड़े विद्वान हैं और सरे विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। उन्होंने एक किताब लिखी है जिसका नाम है- एसियंस वर्ल्ड्स लीडिंग साइंटिस्ट ऑन सर्च फॉर एक्सट्रा टेरेस्ट्रियल लाइफ। इस किताब में उन्होंने वैज्ञानिकों से पूछा है कि एलियंस कैसे मानव से सम्पर्क करेंगे ? तो इसके जवाब में वैज्ञानिकों का कहना है कि एलियंस रोबोट के जरिये इंसान से सरोकार बनाएंगे। प्रोफेसर अल खलीली बीबीसी टेलीविजन पर एलियंस से संबंधित कई कार्यक्रम भी पेश कर चुके हैं। प्रोफेसर अल खलीली को वैज्ञानिकों ने जो जवाब दिये हैं उससे कई फिल्मी अवधारणाएं गलत साबित होती हैं।

एलियंस धरती को लूटने नहीं आएंगे

एलियंस धरती को लूटने नहीं आएंगे

हॉलीवुड फिल्म ‘इंडिपेन्डेंस डे' 1996 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि एलियंस धरती को लूटने के लिए आये थे। यह एक काल्पनिक फिल्म थी लेकिन सुपर हिट हुई थी। इसकी टक्कर तब भारत में ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जैसी मेगाहिट फिल्म से हुई थी। फिर भी ‘इंडिपेन्डेंस डे' ने बहुत अच्छी कमाय़ी की थी। इंग्लैंड के वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और मशहूर एस्ट्रो बायोलॉजिस्ट (खगोल जीववैज्ञानिक) डॉ. लुइस डार्टनेल का कहना है कि एलियंस भला लूटने के लिए धरती पर क्यों आएंगे ? कीमती धातु जमीन के अंदर हैं और उन्हें पाने के लिए खुदाई करनी होगी। खनन के लिए छोटे ग्रह बेहतर विकल्प हो सकते हैं। उनके पानी चुराने की बात भी गले नहीं उतरता। पानी के लिए एलियंस बर्फीले जुपिटर यूरोपा (यूरोपा, वृहस्पति ग्रह का चौथा सबसे बड़ा उपग्रह है) ग्रह पर जाना पसंद करेंगे। वहां पानी का भंडारण आसान है और पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति भी काम नहीं करती।

एलियंस धरती पर आये भी तो हिंसा नहीं करेंगे

एलियंस धरती पर आये भी तो हिंसा नहीं करेंगे

फिल्म इनडिपेन्डेंस डे के 20 साल बाद 2016 में इसकी दूसरी कड़ी आयी इनडिपेन्डेंस डे : रीसर्जेंस। इस फिल्म में एलियंस को नयी तकनीक के साथ धरती पर आक्रमण करते हुआ दिखाया गया है। वे लंदन, सिंगापुर और अन्य शहरों को तबाह करते हैं। एलियंस के हमले में मलेशिया के पेट्रोनास टावर और दुबई के बुर्ज खलीफा को गिरते हुए दिखाया गया है। इस फिल्म की काल्पनिक कहानी में भारत के ताजमहल को भी गिराते हुए फिल्माया गया है। लेकिन जब ये फिल्म भारत में प्रदर्शित हुई तो सरकार ने ताजमहल के गिरने वाले दृश्य पर विरोध जताया। इस दृश्य को हटाने के बाद ही फिल्म को प्रदर्शित करने की अनुमति मिली। लेकिन भारत के बाहर ताजमहल वाले दृश्य को बरकरार रखा गया। डॉ. लुइस डार्टनेल का कहना है कि अगर एलियंस धरती पर आये तो वे हिंसा नहीं करेंगे। वे यहां के जीवन, मनुष्य और विज्ञान को समझने के लिए आएंगे। जैसे हमारे मन में उनके लिए जिज्ञाषा है वैसे ही वे भी हमारे बारे में जानने के लिए हमसे सम्पर्क करेंगे।

क्या एलियंस धरती पर शादी कर नयी प्रजाति पैदा करेंगे ?

क्या एलियंस धरती पर शादी कर नयी प्रजाति पैदा करेंगे ?

हॉलीवुड फिल्म ‘एलियन : कॉवेनैंट' मई 2017 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि मानव और एलियंस के मिलने से एक नयी प्रजाति की रचना होती है। एलियंस धरती पर नयी कालोनी बसाने के लिए अपने साथ जहाज में बहुत बड़ी संख्या में भ्रूण लेकर आये हैं। लेकिन इस संबंध में खगोल जीववैज्ञानिक डार्टनेल क कहना है कि यह एक कल्पनिक बात है। चिम्पैंजी, मनुषय से मिलता जुलता प्राणी है लेकिन मनुष्य चिम्पैंजी के साथ संतानोत्पत्ति नहीं कर सकता। इसलिए एलियंस भी ऐसा नहीं कर सकते। फिल्मों में कई ऐसी बातें दिखायी जाती हैं जिनका वास्तविकता से कुछ लेना देना नहीं होता। फिल्म को रोमांचक बनाने के लिए लेखक कल्पना की उड़ान भरते रहते हैं।

अन्य भाग भी जरूर पढ़ें:

जब एलियंस ने एक राष्ट्रपति का किया था अपहरणजब एलियंस ने एक राष्ट्रपति का किया था अपहरण

UFO खोज की आड़ में चीन कहीं भारत के खिलाफ साजिश तो नहीं रच रहा ?UFO खोज की आड़ में चीन कहीं भारत के खिलाफ साजिश तो नहीं रच रहा ?

Aliens in India: क्या भारत के लद्दाख में भी है एलियंस का अड्डा ?Aliens in India: क्या भारत के लद्दाख में भी है एलियंस का अड्डा ?

क्या धरती पर UFO क्रैश होने से एलियन मर गया था, पोस्टमॉर्टम भी हुआ था ?क्या धरती पर UFO क्रैश होने से एलियन मर गया था, पोस्टमॉर्टम भी हुआ था ?

एलियंस की कहानी: सबसे पहले किसने देखे एलियंस और UFO ?एलियंस की कहानी: सबसे पहले किसने देखे एलियंस और UFO ?

English summary
world mystery will aliens wipe out the human on earth ?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X