• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

West Bengal Chunav Results 2021:एग्जिट पोल बनाम असल परिणाम, किसका अनुमान सबसे करीब ?

|
Google Oneindia News

कोलकाता, 2 मई: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे अब करीब-करीब साफ हो चुके हैं और टीएमसी ने तीसरी बार रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल की है। बंगाल के चुनाव परिणाम ने भाजपा के सरकार बनाने के मंसूबों पर बुरी तरह पानी फेर दिया है। लेकिन, इसके साथ ही एकबार फिर से कई बड़े और सटीकता के दंभ भरने वाले एग्जिट पोल के अनुमान भी धाराशायी हो गए हैं। अगर पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु जैसे राज्यों के चुनाव नतीजों की तुलना एग्जिट पोल के अनुमानों से करें तो इसमें बहुत बड़ा अंतर नजर आ रहा है। हम यहां आपके लिए वो आंकड़े लेकर आए हैं कि कौन सा अनुमान नतीजों की कसौटी पर कहां जाकर उतरा है।

West Bengal Vidhan Sabha Chunav Results 2021:Exit poll vs actual results,How much difference between predictions and result

एग्जिट पोल में टीएमसी को सबसे ज्यादा 180 सीट दी गई थी
पश्चिम बंगाल के लिए किए गए तमाम एग्जिट पोल के नतीजे देखें तो वह असल चुनाव परिणाम के आसपास भी नहीं फटकर पा रहे हैं। हम यहां सभी एग्जिट पोल के औसत आंकड़े पेश कर रहे हैं और देखते हैं कि वोटों की गिनती के बाद वो कहां ठहर रहे हैं। मसलन टीएमसी के लिहाज से जो सबसे करीब आंकड़े अनुमानों में बताए गए थे वह न्यूज24 और टूडेज चाणक्या के थे। लेकिन, उसमें भी तृणमूल के लिए सिर्फ 180 सीट मिलने की भविष्यवाणी की गई थी। वहीं इसने तो भाजपा को 106 से ज्यादा सीटें दिए थे। वहीं संयुक्त मोर्चा को भी 8 सीटें मिलने का अनुमान जताया था।

भाजपा के हक में 182 सीट तक के दावे किए गए थे
इसी तरह भाजपा के हक में सबसे अच्छा एग्जिट पोल इंडिया टीवी और पीपुल्स प्लस ने दिखाया था। इसमें बीजेपी को 182 से अधिक और टीएमसी को 76 सीटें मिलने की बात कही गई थी। जबकि, कांग्रेस-सीपीएम को 19 सीटें मिलने का अनुमान था। इसी तरह का अनुमान इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया ने दिखाया था। जिसके औसत आंकड़े में भाजपा को 147 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था और टीएमसी को सिर्फ 143 सीटें मिलने की बात कही गई थी। वहीं इसने सीपीएम-कांग्रेस गठबंधन को 2 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की थी। जन की बात में भी भाजपा का फिगर टीएमसी के मुकाबले काफी ज्यादा था। एबीपी सीएनएक्स और टीवी9 भारतवर्ष और पोलस्टार्ट ने भी कुछ इसी तरह की भविष्यवाणी की थी। लेकिन, सबके सब गलत साबित हो गए।

टीएमसी को मिली प्रचंड जीत
असल परिणाम और रुझानों में सत्ताधारी टीएमसी 2016 से भी ज्यादा सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सत्ता में आती दिख रही है। अलबत्ता, भाजपा भी वहां टीएमसी के मुकाबले बाकी दलों की तुलना में सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरी है।

इसे भी पढ़ें- असम में बड़ी जीत के बाद भी भाजपा की क्या होगी सबसे बड़ी चुनौती ?इसे भी पढ़ें- असम में बड़ी जीत के बाद भी भाजपा की क्या होगी सबसे बड़ी चुनौती ?

तमिलनाडु में भी पूरी तरह सटीक नहीं रहे एग्जिट पोल
हालांकि तमिलनाडु के लिए ज्यादातर एग्जिट पोल ने डीएमके की जीत का अनुमान जताया था और चुनाव नतीजे और रुझान भी उसी की ओर इशारा कर रहे हैं। लेकिन, इसमें भी एग्जिट पोल के अनुमान और वास्तविक आंकड़े में काफी अंतर आ रहा है। वैसे न्यूज जे ने एआईएडीएमके की सत्ता में वापसी तक की भविष्यवाणी की थी,लेकिन उस अनुमान की हवा निकल चुकी है। इसी तरह इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया ने डीएमके की जितनी बड़ी जीत का दावा किया था, वह परिणाम में होता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

English summary
West Bengal Vidhan Sabha Chunav Results 2021:Once again, the estimates of exit polls have proved to be quite wrong, there has been a big difference in the actual results in Bengal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X