• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बंगाल के बाद ममता की गोवा पर निगाहें, PK के साथ मिलकर बनाया ये मास्टर प्लान

|
Google Oneindia News

कोलकाता, सितंबर 23: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गोवा का दौरा करने की योजना बना रही हैं। लेकिन ये कोई बीच वैकेशन नहीं है। टीएमसी एक और राज्य में चुनावी लड़ाई की तैयारी कर रही है। टीएमसी इस तटीय राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से भिड़ने की योजना बना रही है जहां अगले साल चुनाव होने हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ममता ने एक टीम बनाई है, जिसमें उनके मुख्य कमांडर अभिषेक बनर्जी और तत्कालीन रणनीतिकार प्रशांत किशोर शामिल हैं।

TMC gearing up for another electoral fight Mamata Banerjee is planning to visit Goa

सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) के 200 लोगों की एक टीम गोवा में टीएमसी के लिए काम कर रही है। राज्य में फरवरी 2022 के आसपास विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है और तृणमूल कांग्रेस अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है। टीम ने राजनेताओं, पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारियों और राज्य के अन्य लोगों से मुलाकात की है।

इस साल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में भाजपा पर निर्णायक जीत के बाद से, ममता और उनकी पार्टी के सदस्यों ने 2024 के आम चुनावों से पहले देश के अन्य हिस्सों में तृणमूल के प्रभाव का विस्तार करने की योजना के बारे में बार-बार बात की है। भाजपा शासित त्रिपुरा में टीएमसी ने मजबूत उपस्थिति दर्ज करायी है, जहां 2023 में चुनाव होंगे।मैदान का जायजा लेने के लिए टीएमसी जल्द ही अपने सांसदों की एक टीम गोवा भेज सकती है। यह राज्य के कुछ नेताओं के साथ पहले ही कई बैठकें कर चुका है।

ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी के भी गोवा जाने की संभावना है। इसके बाद टीएमसी प्रमुख भी दौरा करेंगी और अभियान की शुरुआत करेंगी। गोवा क्यों? यह सवाल कई लोगों ने पूछा है। उन्होंने बताया टीएमसी बंगाल में निहित है और तटीय राज्य में उसकी कोई उपस्थिति नहीं है। गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं और यह त्रिपुरा से भी छोटी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 17 और भारतीय जनता पार्टी को 13 सीटों पर जीत मिली थी। इसके बावजूद बीजेपी ने सरकार बनाई थी।

    Goa Election 2022: Mamata Banerjee की गोवा पर नजर, PK के साथ बनाया ये प्लान | वनइंडिया हिंदी

    टीएमसी सूत्रों ने कहा कि पार्टी इस बात का फायदा उठा सकती है कि गोवा में कांग्रेस कमजोर है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों ने पिछले चुनाव में भाजपा के खिलाफ मतदान किया था और वह फिर भी सत्ता में आई। उन्होंने कहा कि तृणमूल गोवा के निवासियों को समझाएगी कि वे भाजपा को तभी बाहर कर सकते हैं जब वे टीएमसी को वोट दें, अन्यथा अन्य दलों के विधायक चुनाव परिणाम के बाद भी भगवा पार्टी में जा सकते हैं।

    तृणमूल गोवा की जनता के सामने बंगाल में हुई अपनी जीत को बताएगी। विधानसभा चुनाव की जीत के बाद से, टीएमसी देश भर में इस धारणा को प्रचारित करने की कोशिश कर रही है कि केवल ममता बनर्जी ही भाजपा के चुनावी रथ को रोक सकती हैं। अभिषेक बनर्जी ने भी जून में महासचिव बनाए जाने के बाद अपनी पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात की थी।सूत्रों ने कहा कि टीएमसी गोवा में पूरी तरह से मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी मजबूत प्रदर्शन करने में सफल होती है, तो तृणमूल देश के पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक अपना प्रभाव में सफल होगी। इसके बाग वह खुद को भाजपा के मुख्य राष्ट्रीय विकल्प के रूप में पेश कर सकती है।

    'उत्तराखंड में भी हो दलित सीएम', हरीश रावत के ऐलान में छिपा है गहरा राज, जानिए असली कहानी'उत्तराखंड में भी हो दलित सीएम', हरीश रावत के ऐलान में छिपा है गहरा राज, जानिए असली कहानी

    दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की भी निगाहें गोवा पर टिकी हैं। ममता बनर्जी के आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के साथ अच्छे संबंध हैं। पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पक्ष गोवा पर किसी तरह के समझौते पर पहुंचने में कामयाब होते हैं।

    English summary
    TMC gearing up for another electoral fight Mamata Banerjee is planning to visit Goa
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X