• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोलकाता में मुस्लिम समुदाय ने पेश की मिसाल, हिंदू परिवारों के लिए तैयार किया दुर्गा पूजा पंडाल

|
Google Oneindia News

कोलकाता, 11 अक्टूबर: पश्चिम बंगाल से आपसी सम्मान, सौहार्दपूर्ण और सांप्रदायिक सद्भाव की तस्वीर सामने आई है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मुस्लिम लोगों ने पड़ोस में रहने वाले हिंदू परिवारों के लिए दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना की है। दरअसल, अलीमुद्दीन स्ट्रीट मुस्लिम बहुल इलाका है। अधिकांश हिंदू परिवारों के इलाके से चले जाने के बाद लगभग 15 साल पहले वहां दुर्गा पूजा उत्सव बंद कर दिया गया था। मौजूदा वक्त में यहां सिर्फ तीन हिंदू परिवार रहते हैं।

Kolkata

तीनों हिंदू परिवारों ने इस साल इलाके में दुर्गा पूजा आयोजित करने के लिए वहां के रहने वाले मुस्लिम भाईयों से संपर्क किया, जिसके बाद मुस्लिम लोगों ने उत्साहपूर्वक हिंदू परिवारों के लिए दुर्गा पूजा पंडाल की स्थापना की, जो समाज में भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश कर रहा है।

दुर्गा पूजा के आयोजकों में से एक तौसीफ ने कहा कि विविधता में एकता हमारे सांस्कृतिक मूल्यों का हिस्सा है। हम सभी पहले बंगाली हैं, हम यहां पैदा हुए हैं। सांप्रदायिक सद्भाव ही हमारी संस्कृति का हिस्सा है। ऐसे ही दूसरे स्थानीय निवासी हाजी शकील रफीक ने कहा कि यहां लोग सभी त्योहार एक साथ मनाते हैं, भले ही वे हिंदू, इस्लाम, ईसाई, सिख या किसी अन्य धर्म का पालन करते हों। रफीक ने बताया कि ईद के त्योहारों के दौरान हिंदू, ईसाई हमारे घरों में आते हैं और हम उनकी पूजा में शामिल होते हैं।

दुर्गा पूजा को लेकर बंगाल सरकार का अहम फैसला, कोरोना प्रतिबंधों में अधिक छूट की घोषणादुर्गा पूजा को लेकर बंगाल सरकार का अहम फैसला, कोरोना प्रतिबंधों में अधिक छूट की घोषणा

बता दें कि खतरों के मद्देनजर कोलकाता पुलिस ने नौ दिन के दुर्गा उत्सव के दौरान किसी भी आतंकवादी हमले को विफल करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की है। राजधानी में 38 प्वाइंट पर कॉम्बैट बटालियन और स्पेशल स्ट्राइक फोर्स के कमांडो तैनात करने का फैसला लिया गया है। साथ ही 31 रैपिड पेट्रोलिंग टीमें भी लगाई गई हैं। वहीं खुद सीएम ममता बनर्जी ने रविवार को कोलकाता में तीन दुर्गा पूजा के उद्घाटन में हिस्सा लिया। ममता बनर्जी 6 अक्टूबर से पूजा पंडालों का उद्घाटन करने में लगीं हुईं हैं।

English summary
Muslim people Durga Puja pandal for Hindu families in Kolkata
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X