• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Indian Railways:पूर्व रेलवे ने 19 मई से इस वजह से 10 ट्रेनों को किया कैंसिल, पूरी लिस्ट देखिए

|

कोलकाता, 18 मई: कोरोना की तबाही के बीच पूर्व रेलवे ने खराब संरक्षण की वजह से 10 ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द करने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में इस समय कोविड की वजह से सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। साथ ही राज्य सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर रखी है कि कोविड निगेटिव रिपोर्ट वालों को ही प्रदेश में एंट्री की इजाजत है। इन सब वजहों से कई ट्रेनें खाली भी चल रही थीं। लेकिन, पूर्व रेलवे ने इसबार खराब संरक्षण का हवाला देकर ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान किया है। इन 10 ट्रेनों का परिचालन 19 मई और उसके बाद की तारीखों के लिए रोका गया है। गौरतलब है कि इसे पहले सोमवार को चक्रवात तौकते की वजह से भी रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दी थीं।

पूर्व रेलवे की 10 ट्रेनें कैंसिल

पूर्व रेलवे की 10 ट्रेनें कैंसिल

पूर्व रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान किया है, उसमें दो ट्रेनें रोजाना चल रही थीं और दो ट्रेनें सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन चलती थीं। बाकी चार ट्रेनें सप्ताह में तीन दिन और एक ट्रेन सप्ताह के 6 दिन चलती थीं। कैंसिल हुई ट्रेनों की लिस्ट इस प्रकार है-

ट्रेन नंबर 02343: सियालदह- न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल (डेली) 20 मई से रद्द रहेगी।

ट्रेन नंबर 02344: न्यू जलपाईगुड़ी- सियालदह स्पेशल (डेरी) 21 मई से रद्द की गई है।

ट्रेन नंबर 02201: सियालदह- पुरी स्पेशल (सोमवार,बुधवार, शुक्रवार) 19 मई यानी बुधवार से रद्द कर दी गई है।

ट्रेन नंबर 02202: पुरी- सियालदह स्पेशल (मंगलवार, गुरुवार, शनिवार) 20 मई से कैंसिल रहेगी।

ट्रेन नंबर 02261: कोलकाता-हल्दीबाड़ी स्पेशल (मंगलवार, गुरुवार, शनिवार) 20 मई से रद्द रहेगी।

ट्रेन नंबर 02262: हल्दीबाड़ी-कोलकाता स्पेशल (बुधवार, शुक्रवार, रविवार) 21 मई से रद्द की गई है।

ट्रेन नंबर 03181: कोलकाता-सिलघाट स्पेशल (सोमवार) 24 मई से नहीं चलेगी।

ट्रेन नंबर 03182: सिलघाट-कोलकाता स्पेशल (मंगलवार) 25 मई से रद्द कर दी गई है।

ट्रेन नंबर 03063: हावड़ा- बालुरघाट स्पेशल (रविवार को छोड़कर सभी दिन) 19 मई से रद्द की गई है।

ट्रेन नंबर 03064: बालुरघाट-हावड़ा स्पेशल (रविवार को छोड़कर सभी दिन) ये ट्रेन भी 19 मई से नहीं चलेगी।

तौकते चक्रवात में भी सहायता के लिए तैयार

तौकते चक्रवात में भी सहायता के लिए तैयार

बता दें कि हाल के हफ्तों में भारतीय रेलवे ने कोविड महामारी और चक्रवात की वजह से ट्रेनें कैंसिल की हैं तो आपदा की घड़ी में बढ़-चढ़कर देश की सेवा में योगदान भी दिया है। बता दें के चक्रवात तौकते की वजह से कुछ राज्यों में मची तबाही के मद्देनजर रेलवे लगातार अपने पश्चिमी और दक्षिणी जोन से संपर्क में है और मौजूदा हालातों की निगरानी कर रहा है। रेलवे के सभी जोन संबंधित राज्यों से लगातार संपर्क में हैं और किसी भी आपात स्थिति में तत्कालीन सहायता उपलब्ध करवाने के लिए योजना तैयार कर रहे हैं। इसके लिए रेलवे ने अपनी सभी इमरजेंसी रेस्पॉन्स को अलर्ट पर रखा है, जैसे कि मेडिकल रिलीफ वैन, एक्सिडेंट रिलीफ वैन और टॉवर वैगन, ताकि किसी भी आपात स्तिति में तत्काल सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। इसके साथ रेलवे अपने नेटवर्क को हुए किसी संभावित नुकसान को भी तत्काल दुरुस्त करने की तैयारी कर चुका है। रेलवे के इंजीनियर भी रेलवे के महत्वपूर्ण पुलों पर लगातार निगरानी रख रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- यात्रियों की कमी और चक्रवात के चलते 54 ट्रेनें हुईं कैंसिल, 4 के फेरे कम हुए- लिस्ट देखिएइसे भी पढ़ें- यात्रियों की कमी और चक्रवात के चलते 54 ट्रेनें हुईं कैंसिल, 4 के फेरे कम हुए- लिस्ट देखिए

कोविड के खिलाफ जंग में भी योगदान

कोविड के खिलाफ जंग में भी योगदान

जबकि, कोरोना महामारी से लड़ने में सबसे ज्यादा काम आ रहे ऑक्सीजन की सप्लाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्टर इस वक्त जो योगदान दे रहा है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है। इसने कोविड मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस श्रेणी में ताजा रिकॉर्ड ये है कि अब इसने एक दिन में 13 राज्यों तक 1,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले रेलवे रोजाना करीब 800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जरूरतमंद राज्यों तक पहुंचा रहा था। यहां यह बताना जरूरी है कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपने 23 दिनों के अभियान में सोमवार को 13 राज्यों तक 160 ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए 10,300 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाने में कामयाबी पाई थी। मंगलवार को रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आज की तारीख तक वह 675 क्रायोजेनिक टैंकरों के जरिए विभिन्न राज्यों तक कुल 11,030 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा चुका है।

English summary
Indian Railways:Eastern Railway canceled 10 trains from May 19,due to poor patronisation- see complete list
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X