• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सिक्किम-दार्जिलिंग में बर्फबारी: पर्यटकों की भीड़ लगी, वाहनों पर बर्फ की मोटी चादरें

|
Google Oneindia News

सिलीगुड़ी। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और पड़ोसी राज्य सिक्किम में भारी बर्फबारी के कारण कई इलाकों में पर्यटकों के वाहन फंस गए। उन वाहनों पर बर्फ की मोटी चादरें नजर आईं। वहीं, बिजली और मोबाइल नेटवर्क के कट जाने से सिक्किम के कुछ हिस्सों में बर्फबारी से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस बीच पर्यटकों का सिक्किम पहुंचना जारी है। यहां बर्फबारी से अधिक पर्यटकों को पहाड़ियों की ओर आकर्षित करने की उम्मीद है, लेकिन सिक्किम के उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों जैसे लाचुंग में स्थानीय लोगों ने उनसे मौसम में सुधार होने तक इस क्षेत्र का दौरा करने से बचने का आग्रह किया है।

बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया

बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया

बता दें कि, सेना ने हाल ही रविवार को पूर्वी सिक्किम में भारत-चीन सीमा के पास फंसे 1,000 से अधिक पर्यटकों को निकाला था। चूंकि, भारी बर्फबारी के बाद सिक्किम राज्य के लाचुंग में वाहन बर्फ से ढके नजर आ रहे हैं और बिजली और मोबाइल नेटवर्क के कट जाने से सिक्किम के कुछ हिस्सों में बर्फबारी से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऐसे में सेना ने भारत-चीन सीमा के पास फंसे 1,000 से अधिक पर्यटकों को बचाया। पर्यटकों की फेरी लगाने वाले एक ड्राइवर बिकाश तमांग ने कहा, "मंगलवार शाम तक लाचुंग में मौसम गर्म था। फिर मौसम अचानक बदल गया और [तापमान] शून्य [डिग्री सेल्सियस] से नीचे चला गया, जिसके परिणामस्वरूप बुधवार की तड़के से भारी हिमपात हुआ। हालांकि, यह निश्चित रूप से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा।, "

पूरा टाइगर हिल बर्फ की चादर से ढक गया

पूरा टाइगर हिल बर्फ की चादर से ढक गया

स्‍थानीय निवासियों का कहना है कि कि नाथू ला, गुरुडोंगमार, युमथांग और त्सोमगो झील जैसे पर्यटन स्थलों की ओर जाने वाली सड़कें बर्फ से ढकी हुई हैं और ये फिसलन और ड्राइव करने के लिए खतरनाक हो गई हैं। पश्चिम बंगाल के उच्चतम बिंदु संदकफू में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। दार्जिलिंग से लगभग 9 किमी दूर रह रहे जोरेबंगलो के निवासी थुपडेन लामा ने कहा, "पूरा टाइगर हिल बर्फ की चादर से ढक गया है।"

बद्रीनाथ ने ओढ़ी बर्फीली चादर, उत्तराखंड के इन इलाकों में खूब पड़ रही बर्फ, देखें VIDEOबद्रीनाथ ने ओढ़ी बर्फीली चादर, उत्तराखंड के इन इलाकों में खूब पड़ रही बर्फ, देखें VIDEO

इन इलाकों में हो रही जोरदार बर्फबारी

इन इलाकों में हो रही जोरदार बर्फबारी

लामा बोले, "सूर्योदय देखने के लिए दार्जिलिंग के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक टाइगर हिल और माउंट कंकेन्दज़ोंगा जैसे स्थानों पर बर्फबारी होती है। लेकिन बुधवार की बर्फबारी बहुत ज्‍यादा थी।'' वहीं, सिलीगुड़ी निवासी सुप्रतिम बोस ने कहा कि वह और उनके दोस्त बुधवार को बर्फबारी के बारे में पता चलते ही 70 किमी दूर टाइगर हिल के लिए रवाना हो गए।

Comments
English summary
heavy snowfall at Darjeeling and Sikkim; Vehicles seen enveloped in snow , set to spark tourism rush
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X