• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चुनाव परिणाम 2021: 5 राज्यों में सुबह 10 बजे तक का रुझान, पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर

|

नई दिल्ली, 2 मई: चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों की वोटों की गिनती के रुझान आने लगे हैं। इन पांचों जगहों पर सुबह 8 बजे से ही मतगणना चल रही है। अभी तक के रुझानों से पता चल रहा है कि पश्चिम बंगाल में भाजपा और सत्ताधारी टीएमसी के बीच कांटे का मुकाबला हो रहा है। वहां की 294 विधानसभा सीटों में से सिर्फ 292 पर ही चुनाव करवाए गए हैं। तमिलनाडु की 234 सीटों में से जितने के रुझान मिले हैं उनमें डीएमके की अगुवाई वाला गठबंधन 115 और सत्ताधारी एआईएडीएमके गठबंधन 88 सीटों पर बढ़त बना चुका था। केरल की 140 सीटों में से रुझानों में एलडीएफ 87 और यूडीएफ 48 सीटों पर आगे चल रहे थे। असम की 126 सीटों में से भाजपा गठबंधन जरूर कांग्रेस के महाजोत से आगे है। यहां मुकाबला 49 और 26 का चल रहा है। पुडुचेरी 30 सीटों में जितने के रुझान मिले हैं उसमें फिलहाल एनडीए आगे हो गया है।

VIDHAN SABHA ELECTION

पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर

सुबह 10 बजे तक पश्चिम बंगाल में टीएमसी 154 और भाजपा 86 सीटों पर आगे थी। सबसे चौंकाने वाली बात नंदीग्राम सीट को लेकर है, जहां खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पीछे चल रही है। 10 बजे तक के रूझान के मुताबिक ममता बनर्जी बीजेपी उम्मीदवार शुभेदु अधिकारी से 8 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं। हालांकि, अभी तक ये बेहद शुरूआती रूझान हैं। कोरोना की वजह से वोटों की गिनती की रफ्तार काफी कम है और अभी तक ईवीएम मशीन नहीं खुले है।

केरल की स्थिति

बात अगर केरल की करें तो यहां विधानसभा की 140 सीटों में से एलडीएफ 91 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं यूडीएफ को 47 सीटों पर बढ़त हासिल है। हालांकि, अभी ये शुरूआती रूझान है, लेकिन तमाम एग्जिट पोल में भी एलडीएफ को बढ़त बताया गया था। वहीं, बीजेपी को केरल में फिर से बड़ा झटका मिला है। केरल में बीजेपी अपना जनाधार बनाने में इस बार भी नाकाम रही है। केरल के रुझान से पता चल रहा है कि वहां की परंपरा टूटने वाली है और एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक ही एलडीएफ फिर से सत्ता में वापसी कर सकता है।

तामिलनाडु में स्थिति

तामिलनाडु में मुख्य तौर पर दो गठबंधनों के बीच में कड़ा मुकाबला है। एक में सत्ताधारी एआईएडीएमके और बीजेपी गठबंधन है तो इसके विरोध में डीएमके और कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। तामिलनाडु में सुबह 10 बजे तक के रूझान में 125 सीटों पर डीएमके आगे है तो एआईडीएमके सुबह 10 बजे तक 93 सीटों पर आगे चल रही थी। तामिलनाडु में बीजेपी और एआईडीएमके एक साथ चुनाव लड़ रही है।

असम की स्थिति

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं, जिनके लिए तीन चरणों में चुनाव हो चुका है। चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। असम में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, जिसका सीधा मुकाबला कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन से है। असम में सुबह 10 बजे तक बीजेपी गठबंधन 69 सीटों पर आगे चल रही थी तो कांग्रेस गठबंधन को अभी तक 38 सीटों पर बढ़त हासिल है। पिछली बार भी असम में बीजेपी ने सरकार बनाई थी।

पुडुचेरी में स्थिति

पुडुचेरी विधानसभा के लिए सभी 30 सीटों पर एक फेज में ही चुनाव हो चुका है। यहां की 5 सीटें आरक्षित हैं। यहां दो गठबंधनों के बीच सीधा मुकाबला है। एक गठबंधन में ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस, बीजेपी और एआईएडीएमके है। वहीं दूसरे में कांग्रेस, डीएमके और निर्दलीय हैं। पुडुचेरी में सुबह 10 बजे तक एनआरसी-बीजेपी गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रही है तो कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अन्य को एक सीट पर बढ़त मिलता दिखाई दे रहा है।

Nandigram Assembly Election Result 2021:शुरुआती रुझानों में सुवेंदु अधिकारी से पिछड़ीं ममता बनर्जीNandigram Assembly Election Result 2021:शुरुआती रुझानों में सुवेंदु अधिकारी से पिछड़ीं ममता बनर्जी

English summary
Chunav Results 2021 :Counting continues in 5 states, BJP-TMC in West Bengal in a tough fight till 10 AM
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X