• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

केंद्र सरकार ने ममता बनर्जी को 'पीस सम्मेलन' में जाने से रोका, इटली दौरे की नहीं दी इजाजत

|
Google Oneindia News

कोलकाता, सितंबर 25: केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस साल अक्टूबर में इटली में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पॉलिटिकल एंगल से मंजूरी अस्वीकार की गई है। साथ ही कहा गया है कि यहां किसी राज्य के मुख्यमंत्री की भागीदारी स्थिति के अनुरूप नहीं है। इससे पहले ममता बनर्जी को चीन जाने की केंद्र सरकार से इजाजत नहीं मिली थी।

    Peace Conference में नहीं जा पाएंगी Mamata Banerjee, केंद्र ने नहीं दी अनुमति | वनइंडिया हिंदी
    Centre denied Mamata Banerjee permission to participate in World Peace Conference to be held in Italy

    सम्मेलन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, पोप फ्रांसिस और इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी भाग लेंगे। यह कार्यक्रम मदर टेरेसा पर केंद्रित होगा। यह कॉन्‍फ्रेंस इस साल 6, 7 अक्‍टूबर को इटली के रोम में आयोजित की जानी है। इससे पहले इटली सरकार ने ममता बनर्जी से अनुरोध किया था कि वे किसी प्रतिनिधि मंडल के साथ न आएं। जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने उद्योग प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी का प्रस्ताव दिया और इसके लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया। लेकिन, मंजूरी नहीं दी गई।

    ममता बनर्जी एकमात्र भारतीय नेता हैं जिन्‍हें इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा गया है। ममता बनर्जी को यह निमंत्रण रोम के कैथलिक संगठन कम्‍युनिटी ऑफ सेंट एजिडिओ के प्रेसिडेंट मार्को इम्‍पैगलियाजो ने भेजा है। उधर टीएमसी के प्रवक्ता देबांग्शु भट्टाचार्य देव ने ममता बनर्जी को अनुमति नहीं दिए जाने पर विरोध जताया है।

    फारूक अब्‍दुल्‍ला बोले- अफगानिस्तान में हमारे अरबों डॉलर लगे, तालिबान से बातचीत में हर्ज नहींफारूक अब्‍दुल्‍ला बोले- अफगानिस्तान में हमारे अरबों डॉलर लगे, तालिबान से बातचीत में हर्ज नहीं

    देवांग्शु भट्टाचार्य देव ने ट्वीट कर लिखा कि, केंद्र सरकार ने दीदी की रोम यात्रा की अनुमति नहीं दी। पहले वे चीन यात्रा की अनुमति भी रद्द कर चुके हैं। हमने अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भारत के हितों को ध्यान में रखते हुए उस फैसले को स्वीकार किया। अब इटली क्यों मोदी जी ? बंगाल से आपको क्या दिक्कत है? छी! ममता बनर्जी इससे पहले एक बार और साल 2016 में रोम जा चुकी हैं। उस समय मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी जा रही थी। उसमें शामिल होने के लिए ममता बनर्जी को निमंत्रित किया गया था।

    English summary
    Centre denied Mamata Banerjee permission to participate in World Peace Conference to be held in Italy
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X