• search
पश्चिम बंगाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कलकत्ता HC ने चुनाव आयोग से कहा- नंदीग्राम सीट के सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रखें, यहीं से हारी हैं ममता बनर्जी

|
Google Oneindia News

कोलकाता, 14 जुलाई: कलकत्ता हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को नंदीग्राम सीट पर मतदान से जुड़े सभी दस्तावेज, कागजात और वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने का आदेश दिया है। बुधवार को हाईकोर्ट ने ये अहम आदेश जारी किया है। पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम विधानसभा सीट से टीएमसी से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी से नजदीकी मुकाबले में हार गई थीं। इस चुनाव परिणाम पर काफी विवाद रहा था और इसे ममता बनर्जी ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।

 Nandigram seat

हाईकोर्ट ने नंदीग्राम से सुवेंदु अधिकारी की जीत को चुनौती देने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को ये निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने कहा याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि ममता बनर्जी की ये याचिका वैध रूप से दायर की गई है।

हाईकोर्ट ने कहा कि मामले में कस्टोडियन चुनाव आयोग से कहा कि चुनाव से जुड़े सभी दस्तावेज, चुनाव पत्र, उपकरण, वीडियो रिकॉर्डिंग को संरक्षित रखा जाए। हाईकोर्ट ने केस में प्रतिवादी सुवेंदु अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी को भी नोटिस जारी किया है। इस मामले की अगली सुनवाई 12 अगस्त को होगी।

जस्टिस कौशिक चंदा के इस सुनवाई से अलग होने के बाद कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल ने मामले को जस्टिस शम्पा सरकार की पीठ को सौंपा है। अब जस्टिस सरकार मामले की सुनवाई कर रहे हैं। ममता बनर्जी ने कहा था कि जस्टिस चंदा उनके खिलाफ पक्षपाती फैसला दे सकते हैं। जिसके बाद वो अलग हो गए।

पश्चिम बंगाल में इस साल मार्च अप्रैल में विधानसभा चुनाव हुए थे और 2 मई को नतीजे आए थे। राज्य की नंदीग्राम सीट पर भाजपा के सुवेंदु अधिकारी और टीएमसी की ममता बनर्जी के बीच कड़ा मुकाबला रहा था। सीट पर पहले अधिकारी आगे थे फिर ममता की जीत की बात कही गई और इसके बाद सुवेंदु अधिकारी को 1,956 मतों से जीता घोषित किया गया था। इस परिणाम को लेकर लगातार ही टीएमसी और ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर पक्षपात का आरोप लगाया है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बनाए गए राज्यसभा में नेता सदन, थावरचंद गहलोत की लेंगे जगहकेंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बनाए गए राज्यसभा में नेता सदन, थावरचंद गहलोत की लेंगे जगह

English summary
Calcutta High Court order EC to preserve all documents papers and video recordings Nandigram seat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X