• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सांसद नुसरत जहां के शादी मामले ने उठाए कानूनी सवाल भी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जून। तृणमूल सांसद नुसरत जहां विवाह के वैधता के मुद्दे पर अपने पति के साथ विवाद की वजह से सुर्खियों में हैं. अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या नुसरत ने लोकसभा में भी झूठ बोला था. इसकी वजह यह है कि लोकसभा की वेबसाइट पर उनके पति के तौर पर निखिल जैन का नाम दर्ज है. टीएमसी ने अब तक इस विवाद पर कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन बीजेपी इस मुद्दे पर पार्टी को घेरने में जुट गई है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने पूछा है कि निखिल जैन से अपनी शादी को लेकर क्या नुसरत जहां ने संसद में झूठ बोला? भाजपा नेता ने नुसरत जहां का शपथ ग्रहण का वीडियो अपने ट्विटर पर शेयर किया है. विवाद बढ़ने के बाद नुसरत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शादी की तमाम तस्वीरें हटा दी हैं.

    Nusrat Jahan की Baby Bump के साथ Photo आई सामने, Pregnancy कंफर्म । वनइंडिया हिंदी

    Provided by Deutsche Welle

    क्या है मामला?

    मामले को पूरा समझने के लिए पहले नुसरत की पृष्ठभूमि के बारे में जानना जरूरी है. नुसरत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2011 में आई बांग्ला फिल्म 'शत्रु' से की थी. इसके बाद उन्होंने खोका 420, खिलाड़ी, योद्धा-द वारियर, जमाई 420, केलोर कीर्ति, लव एक्सप्रेस, आमी जे के तोमार, क्रिस क्रॉस और नकाब जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपने करियर के दौरान मिस कोलकाता का भी खिताब जीता था. उसके बाद वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनको उत्तर 24-परगना जिले की बशीरहाट लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था. तब भारी बहुमत के साथ जीतकर वे संसद में पहुंची थीं.

    लोकसभा चुनाव के कुछ दिनों बाद ही जून, 2019 में उन्होंने एक मारवाड़ी व्यापारी निखिल जैन के साथ तुर्की में शादी की थी. यह शादी उस साल की सबसे चर्चित शादियों में शुमार थी. बाद में कोलकाता में आयोजित रिसेप्शन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत तमाम जानी-मानी हस्तियां शामिल हुई थी. उसके बाद ग्रीस में इस दंपति के हनीमून की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल रहीं थी. हनीमून से लौटने के बाद कुछ महीनों तक तो सबकुछ ठीक रहा. लेकिन शादी के एक साल पूरे होते न होते इस दंपति में अनबन रहने की खबरें सामने आने लगीं.

    शादी के साल भर में बढ़ने लगी दूरियां

    नुसरत और उनके पति निखिल में बढ़ती दूरियों की खबरें तो बीते कोई छह महीनों से छन-छन कर सामने आ रही थीं. लेकिन नुसरत या निखिल ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की थी. उसके बाद बीजेपी नेता यश दासगुप्ता, जो बीते चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार थे, के साथ नुसरत की नजदीकियां बढ़ने की भी खबरें आईं. बीते दिनों इन दोनों ने एक साथ अजमेर शरीफ समेत कई शहरों के दौरे किए और साथ ही रह रहे थे. हाल में नुसरत के गर्भवती होने की खबरों के बाद यह विवाद अचानक तेज हो गया. इसकी वजह यह थी यह दंपति बीते छह महीनों से अलग-अलग रह रहा था. ऐसे में सवाल पूछा जाने लगा कि आखिर इस होने वाले बच्चे का पिता कौन है? इन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश में इस दंपति के निजी जीवन की परतें धीरे-धीरे उधड़ने लगी और यह काम किसी और ने नहीं बल्कि नुसरत ने खुद शुरू किया.

    इसके बाद निखिल ने साफ कर दिया कि वे छह महीने से नुसरत से अलग रह रहे हैं. वे नहीं जानते कि नुसरत के गर्भ में किसका बच्चा पल रहा है. उसके बाद नुसरत ने भी मुंह खोला और कहा कि उन्होंने निखिल के साथ शादी ही नहीं की थी. उनका कहना था कि यह शादी नहीं बल्कि एक लिव-इन रिलेशनशिप था. इसलिए इस मामले में तलाक का सवाल ही नहीं उठता है. उन्होंने कहा कि हमारा अलगाव काफी पहले ही हो चुका है. कोलकाता में जारी एक बयान में टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने कहा कि निखिल जैन के साथ उनकी शादी वैध नहीं थी क्योंकि भारत में अंतरधर्मीय विवाह को विशेष विवाह अधिनियम के तहत मान्यता की जरूरत होती है, जो कभी नहीं हुआ. निखिल और नुसरत ने लव मैरिज की थी. दोनों 2017-2018 में एक-दूसरे से मिले थे. नुसरत ने अपने बयान में पति के खिलाफ अपने पुश्तैनी गहने और पैसों को हड़पने का आरोप भी लगाया है.

    विवादों से पुराना रिश्ता

    वैसे, नुसरत जहां और विवादों का चोली-दामन का साथ रहा है. वर्ष 2012 में कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में एक चलती कार में एंग्लो-इंडियन युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद भी उनका नाम सुर्खियों में आया था. नुसरत इस मामले के मुख्य अभियुक्त कादर खान की प्रेमिका थीं. उस घटना के बाद दोनों का रिश्ता टूट गया था. उस मामले में पुलिस ने नुसरत से भी पूछताछ की थी. घटना के बाद नुसरत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस मामले को वे अपनी जिंदगी का सबसे बुरा दौर मानती हैं. शादी के बाद नुसरत ने अपने बयानों और दुर्गा पूजा के दौरान ढोल बजाने और दुर्गा के रूप में तस्वीरें खिंचवाने के मुद्दे पर सुर्खियां बटोरी थीं. एक मुस्लिम संगठन ने तो उनके खिलाफ फतवा भी जारी किया था.

    इस बीच, उनके पति निखिल जैन ने यहां एक बयान में कहा है कि वे बीते साल नवंबर से ही नुसरत से अलग रह रहे हैं. जिस दिन उनको पता चला कि नुसरत किसी और के साथ रहना चाहती हैं, उसी दिन उन्होंने अलगाव की मांग में एक दीवानी मामला दायर किया था. वह बताते हैं, "विवाह का पंजीकरण नहीं होने की वजह से मैंने शादी खारिज करने की अपील की है. जुलाई में इस मामले की सुनवाई होगी."

    कानूनी पहलू

    क्या नुसरत के दावे के मुताबिक सचमुच उनकी शादी वैध नहीं थी. जानकारों का कहना है कि तुर्की किसी को भी अपने यहां शादी करने की मान्यता देता है. भले उनकी राष्ट्रीयता, धर्म और नागरिकता अलग-अलग हो. वहां ऐसी शादियां तुर्की नागरिक संहिता और संबंधित नियमों के अधीन हैं. उस देश में सिर्फ स्थानीय नागरिकों के बीच होने वाली शादियों को ही कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त है,

    भारत में अंतरजातीय और अंतरधार्मिक विवाह को मान्यता देने के लिए स्पेशल मैरिज एक्ट बना था. इसके तहत पंजीकरण के जरिए ऐसी शादियों पर वैधता की मुहर लगाई जाती है. इसकी खासियत यह है कि पंजीकरण के बाद दोनों पक्ष धर्म और जाति का त्याग किए बिना ही वैवाहिक जीवन बिता सकते हैं. विदेश में हुई किसी भी शादी का भारत में पंजीकरण कराना अनिवार्य है. उसके बाद ही उसे कानूनी मान्यता मिलती है. लेकिन नुसरत और निखिल ने अपनी शादी को किसी नामालूम वजहों से यहां पंजीकृत नहीं कराया था.

    Source: DW

    English summary
    west bengal actress mp nusrat jahan marriage with nikhil jain case also raised legal questions
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X