• search
विदिशा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

रूमाल पर छपवाया शादी का कार्ड, बर्थडे वाले ​दिन ही लेगी 7 फेरे

|

Vidisha News in hindi, विदिशा। 5 जून 2019 को पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस ( World Environment Day) मना रही है। हर कोई जल, जीवन और जंगल को बचाने की बातें कर रहा है। इस बीच मध्य प्रदेश के विदिशा के एक परिवार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठा कदम उठाया है, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर सराहना हो रही है।

wedding cards printed on hanky in Vidisha Madaya pradesh

इस परिवार ने अपनी बेटी की शादी का कार्ड छपवाने में किसी कागज का इस्तेमाल करने की बजाय रूमाल पर कार्ड छपवाया है, क्योंकि कागज पेड़ों की लकड़ी बनते हैं। कागज का इस्तेमाल नहीं करने का मतलब है कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना। इसके अलावा इस परिवार ने यह तय किया है कि सभी बारातियों को बतौर शादी के तोहफा एक-एक पौधा भेंट किया जाएगा। विदिशा के समाजसेवी राकेश जैन ने बताया कि वे विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े हुए हैं। वे और उनका परिवार समय समय पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम उठाता रहता है। नौ जून को बेटी विशाखा की शादी होनी है। ऐसे में शादी के कार्ड कागज की बजाय रूमाल पर छपवाए हैं, ताकि लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे सकें।

Lady Don sapna sahu: किसी फिल्म से कम नहीं इसकी लव स्टोरी, प्रेमी की बीवी से बोली-'तलाक लो'

खास बात यह है कि विदिशा का 9 जून को ही 25वां जन्मदिन है। यह इत्तेफाक ही है कि वह अपने ब​र्थडे वाले दिन ही सात फेरे लेगी। इस अनूठे कदम की सारी योजना बेटे देवांश ने बनाई थी। उसी ने आइडिया दिया कि क्यों हम दीदी की शादी का कार्ड पर्यावरण संरक्षण का संदेश वाला छपवा लें। देवांश का यह आइडिया पूरे परिवार को भा गयगा था। करीब एक हजार आमंत्रण पत्र रूमाल पर छपवाए हैं, जो कपड़े के ही मिनी बैग में रखकर बांटे जा रहे हैं। राकेश के बेटे और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में संविदा सहायक प्राध्यापक देवांश का कहना है कि उसके पिता राकेश और मां ममता की इच्छा थी कि शादी के आमंत्रण पत्र में लोगों को कुछ नया संदेश दिया जाए, इसलिए यह आइडिया दिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
wedding cards printed on hanky in Vidisha Madaya pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X