• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

BHU: अब छात्रों को पढ़ाई जाएगी भूत विद्या, जानें क्यों खास है यह विषय और किस तरह होगी इसकी पढ़ाई

|

वाराणसी। यह सुनने में भले ही आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि ' भूत विद्या कोर्स ' काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) के पाठ्यक्रम में शामिल होने जा रहा है। आयुर्वेद संकाय में भूत विद्या यानी साइंस ऑफ पैरानॉर्मल की पढ़ाई होगी। छह महीने का यह सर्टिफिकेट कोर्स नए साल के जनवरी महीने से शुरू होगा। दूरदराज के गांवों में आम तौर पर लोग सायकोसोमैटिक अर्थात मानसिक बीमारी को भूत प्रेत का असर मान लेते हैं। अंधविश्‍वास को दूर करने के लिए बीएचयू में अष्‍टांग आयुर्वेद की आठ शाखाओं में से एक गृह चिकित्‍सा यानी भूत विद्या का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होगा।

varanasi bhu bhoot vidya course will start from next month

यहां से सर्टिफिकेट प्राप्‍त छात्र समाज में प्रैक्टिस कर आमजन के मन में भूत, ग्रह आदि के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर करने के साथ प्राचीन चिकित्‍सा पद्धति को विज्ञान से जोड़ते हुए ऐसे मरीजों का इलाज करेंगे। इस पाठ्यक्रम की पढ़ाई साल 2020 के जनवरी महीने से शुरू होगी। बीएचयू के आयुर्वेद संकाय प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि साइंस ऑफ पैरानार्मल का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने वाला यह पहला संकाय हैं। संकाय में भू‍त विद्या की स्‍वतंत्र इकाई होगी। भूत विद्या पर शोध कर चुके प्रो. वीके द्विवेदी के नेतृत्‍व में इसका सिलेबस तैयार किया गया है।

साथ ही उन्होंने बताया कि जनवरी से इसकी पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। नए कोर्स में भूत विद्या की अवधारणा और भूत विद्या उपचारात्‍मक पहलू नामक दो पेपर होंगे। भूत विद्या की अवधारणा में परिभाषा, अनेक अर्थ, ऐतिहासक महत्‍व, जनता में सामान्‍य समझ और आयुर्वेद में भूत विद्या की भूमिका के पाठ पढ़ाए जाएंगे। उपचारात्‍मक पहलू में चिकित्‍सा के प्रकार, ग्रह की प्रकृति, उपसर्ग की कायचिकित्‍सा पाठ होंगे।

Protest: BHU छात्र ने दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने से किया इनकार, JU में फाड़ी CAA की कॉपी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
varanasi bhu bhoot vidya course will start from next month
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X