• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Snake Fight : बीएचयू प्रोफेसर की घर में हुई दो खतरनाक सांपों की लड़ाई, यूं किया शक्ति प्रदर्शन

|
Google Oneindia News

वाराणसी, 04 जुलाई: वाराणसी के बीएचयू जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे के घर में शनिवार को दो सांप आ गए और आपस में लड़ने लगे। सांपों को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। काफी देर तक दोनों सांप आपस में लड़ते रहे। कहा जा रहा है कि दोनों खुद को ताकतवर साबित करने के लिए ये युद्ध नृत्य कर रहे थे। देर रात तक सांप आपस में लड़ते रहे, फिर अपने आप चले गए।

    OMG :कोबरा ने बनाया दो मुंह के सेंड बोआ सांप को शिकार, देखिए Live
    इसे कांबेट डांस भी कहा जाता है

    इसे कांबेट डांस भी कहा जाता है

    प्रो. चौबे ने मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने देहरादून स्थित वन्य जीव संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. संदीप गुप्ता को सांपों के लड़ने का वीडियो बनाकर भेजा। जिसके बाद डॉ. गुप्ता ने दोनों सांपों को नर बताया। उन्होंने प्रो चौबे को बताया कि अक्सर इस तरह की लड़ाई नर सांप मादा से लिपटने के लिए ही करते हैं। इसे कांबेट डांस भी कहा जाता है।

    इन सांपों को धामिन कहा जाता

    इन सांपों को धामिन कहा जाता

    डॉ. संदीप गुप्ता ने प्रो. चौबे को जानकारी दी कि इन सांपों को धामिन कहा जाता है। प्रो. चौबे ने बताया की सुबह उनके घर में दोनों सांप इस तरह युद्ध नृत्य करते देखे गए। डॉ संदीप गुप्ता ने बताया कि नर सांप यह युद्ध तब करते हैं, जब उन्हें मादा सांप को रिझाना होता है। यानी के यह दोनों नर सांप मादा सांप के साथ अपनी जोड़ी बनाना चाहते हैं. इसके लिए दोनों में कौन सबसे ताकतवर है, ये साबित करने के लिए ये युद्ध नृत्य किया जाता है।

    प्रो. चौबे के घर के पास स्थित है शिव मंदिर

    प्रो. चौबे के घर के पास स्थित है शिव मंदिर

    दरअसल, प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे के चौबेपुर स्थित घर के पास शिव मंदिर है। यहां अक्सर सांप दिख जाते हैं। घर पर ही दोनों सांपों के बीच में यह युद्ध नृत्य चलने लगा। सापों को देखने के लिए भीड़ जुड़ गई। जंतु वैज्ञानिकों का मानना है कि सामान्य तौर पर सांप मार्च में ही प्रजनन करते हैं और अगस्त तक अंडा देते हैं। हालांकि दोनों नर सांपों के आसपास कहीं भी मादा सांप दिखाई नहीं दी। बता दें, अभी कुछ महीनों पहले यहीं शिव मंदिर के पास कोबरा नर और मादा सांप के बीच में रति क्रिया देखने को मिली थी।

    शख्स ने नाक से डालकर मुंह से निकाला जिंदा सांप, अभिनेता विद्युत जामवाल ने शेयर किया वीडियोशख्स ने नाक से डालकर मुंह से निकाला जिंदा सांप, अभिनेता विद्युत जामवाल ने शेयर किया वीडियो

    English summary
    two snakes fight at bhu professor house in varanasi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X